Inauguration of the building of Shri Gaurishankar Bihani Government Girls College

श्री गौरीशंकर बिहानी राजकीय कन्या महाविद्यालय के भवन का लोकार्पण

  • राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने किया नवनिर्मित महाविद्यालय का उद्घाटन

जयपुर / हनुमानगढ़, नोहर : राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले की तहसील नोहर में श्री गौरीशंकर बिहानी राजकीय कन्या महाविद्यालय के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन समारोह 28 जून को राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने किया। करीब 7 करोड़ रुपए की लागत से नवनिर्मित सेठ गौरीशंकर बिहानी राजकीय कन्या महाविद्यालय जिले का एकमात्र कन्या महाविद्यालय है जिसमें ४००० बालिकाओं के लिए उच्च शिक्षा का प्रावधान है।

राज्यपाल श्री मिश्र ने स्व. श्री गौरीशंकर बिहानी और स्व. श्रीमती नर्बदा देवी बिहानी की प्रतिमा समक्ष पुष्प अर्पित किए और पट्टिका का अनावरण किया। उन्होंने कहा कि श्री गौरीशंकर बिहानी चैरिटेबल ट्रस्ट (कोलकाता) का महिला शिक्षा में यह कदम सर्वश्रेष्ठ साबित होगा। आधुनिक सुविधायुक्त यह महाविद्यालय भामाशाह स्व. श्री गौरीशंकर बिहानी की स्मृति को हमेशा अक्षुण्य बनाएगा।

राज्यपाल श्री मिश्र ने कहा कि लैंगिक विषमताओं को दूर करने वाली शिक्षा ही सार्थक है। उन्होंने कहा है कि महिला सशक्तिकरण का बड़ा आधार बालिका शिक्षा है। वही समाज तेजी से आगे बढ़ता है जहां महिला शिक्षा को प्राथमिकता देते हुए कार्य किया जाए। उन्होंने उच्च शिक्षा में बालिकाओं के लिए अधिकाधिक अवसर सृजित किए जाने पर भी जोर दिया।

Inauguration of the building of Shri Gaurishankar Bihani Government Girls College

उन्होंने लैंगिक विषमताओं को दूर करके शिक्षा क्षेत्र में कार्य करने का आह्वान किया। श्री मिश्र ने कहा कि स्वयं हित में कार्य तो सभी करते है, लेकिन दूसरों की सेवा करना ही सर्वश्रेष्ठ कर्म होता है। नर सेवा ही नारायण सेवा है। वे ही ऐसे कार्य कर सकते है, जिनका ह्दय संवेदनशील हो। बिहानी परिवार ने अपनी जन्मभूमि को स्वर्ग से भी श्रेष्ठ मानकर सेवा कार्यों में कमी नहीं रखी है।

शिक्षा में कन्या महाविद्यालय खोलना सबसे बड़ा कार्य है। उन्होंने कहा कि स्वयं इस वर्ष 16 विश्वविद्यालयों के विभिन्न कार्यक्रमों में पहुंचे। वहां दीक्षांत समारोह देखा कि स्वर्ण पदक हासिल करने में बेटियां आगे हैं। कृषि विश्वविद्यालय में तो 85 फीसदी बालिकाएं रही। हमारी बहनें अंतरिक्ष, सैन्य, खेल और शिक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में ऊंचाईयों तक पहुंची है, यह भारत के भविष्य के लिए शुभ संकेत है।

राज्यपाल श्री कलराज मिश्र ने कहा कि सामूहिक चिंतन के आधार से ही हम देश को आगे बढ़ाएगें। यही हमारे भारतीय संविधान की प्रस्तावना में लिखा है। इसलिए कार्यक्रम की शुरूआत में प्रस्तावना का वाचन किया गया। श्री मिश्र ने कहा कि संविधान भारतीय संस्कृति का प्रतीक है। संविधान में जनकल्याण के लिए समयानुकूल संशोधन किए जा सकते हैं, लेकिन संविधान को बदला नहीं जा सकता। संविधान के प्रति किसी भी तरह का भ्रम नहीं होना चाहिए।

Inauguration of the building of Shri Gaurishankar Bihani Government Girls College

समारोह में ट्रस्टी श्री ओम नारायण बिहानी ने कहा कि हमारे लिए जननी और जन्मभूमि का स्थान स्वर्ग से भी ऊंचा है। इसलिए नोहर का विकास हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि बेटियों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए महाविद्यालय का निर्माण कराया है। ट्रस्टी लक्ष्मी नारायण बिहानी ने कहा कि परिवार जनहित में समर्पित है और आगे भी रहेगा।

यहां पढ़कर हमारी बेटियां नोहर का नाम रोशन करेगी। समारोह में पूर्व कैबिनेट मंत्री  बी.डी. कल्ला ने कहा कि बिहानी परिवार का नोहर कस्बे मे विशेष योगदान रहा है। उन्होंने क्षेत्र के उत्थान में कमी नहीं रखी है। शैक्षणिक दृष्टि से यह बड़ा कदम साबित होगा। समारोह को नोहर के विधायक अमित चाचाण ने भी संबोधित किया।

Inauguration of the building of Shri Gaurishankar Bihani Government Girls College

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *