89 वर्ष प्राचीन सेवा संस्था श्री दिगंबर जैन दातव्य औषधालय के नवीनीकृत सेवा केंद्र का उद्घाटन

कोलकाता। बड़ा बाजार के मछुआ फल पट्टी के पास स्थित श्री दिगंबर जैन भवन में कोलकाता की 89 वर्ष प्राचीन मानव सेवा को समर्पित संस्था श्री दिगंबर जैन दातव्य औषधालय के नवीनीकृत सुसज्जित सेवा केंद्र का उद्घाटन एवरग्रीन होसिएरी के निर्मल पुष्पा बिंदायका ने किया। उसके पूर्व सर्वप्रथम प्रातः 11:00 सेवा केंद्र के समक्ष तिरंगे का ध्वजारोहण किया गया, उसके पश्चात भवन के तृतीय तल स्थित सभागार में आयोजित मुख्य समारोह में दिगंबर जैन समाज की लगभग सभी संस्थाओं के सक्रिय गणमान्य व्यक्ति उपस्थित हुए। समारोह में सेवा केंद्र में अपनी सेवा दे रहे कविराज एवं डॉक्टर गण का सम्मान किया गया।

साथ ही नवीनीकरण हेतु जिन्होंने दान दिया ऐसे सभी दाताओं का सम्मान किया गया । समारोह में प्रमुख वक्ता के रूप में उपस्थित रमेश जी सरावगी ने संस्था के कार्यों की सराहना की एवं समुचित सहयोग देने की भावना व्यक्त की ,वहीं संस्था के महामंत्री  भागचंद काला में ने संस्था के संपूर्ण इतिहास को श्रोताओं के समक्ष रखा एवं बताया कि 89 वर्ष पूर्व साहू शांति प्रसाद जी जैन एवं 6 अन्य गणमान्य ने मिलकर इस संस्था की स्थापना की एवं तब से लेकर अब तक अनेक लोगों ने संस्था को संभाला एवं सेवाएं की।

उन्होंने सभी दानदाताओं एवं संस्था के सक्रिय कार्यकर्ताओं को धन्यवाद ज्ञापित किया ,इस अवसर पर कविराज श्रीवास्तव जी ने आयुर्वेद के अनेक गुण रहस्य को उजागर किया एवं सभी से आयुर्वेद के प्रति श्रद्धावान होने का उद्घोष किया।कार्यक्रम का सशक्त मंच संचालन करते हुए जैन जनवाणी पत्रिका के संपादक दिनेश जैन धगड़ा ने उपस्थित श्रोताओं की भी प्रशंसा की एवं लगभग सभी लोगों का संक्षिप्त परिचय देते हुए कार्यक्रम को मजबूती से संचालित किया।

उद्घाटनकर्ता निर्मल बिंदायका ने संस्था को सलाह दी कि आप कोलकाता के हर अंचल में हर हफ्ता गोष्ठी आयोजित करें एवं आयुर्वेद के प्रति लोगों को जोड़ें। कार्यक्रम के प्रारंभ में मंगलाचरण नया मंदिर महिला परिषद ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में सागर जैन, निर्मल जैन, सुबोध पाटनी, विजय जैन, सुनील पहाड़िया, दिनेश गंगवाल एवं अन्य ने सहयोग दिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *