1000 करोड़ से ज्यादा का हवाला कारोबारी इनामुल हक गिरफ्तार

कोलकाता। केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए पश्चिम बंगाल के पशु तस्करी और हवाला कनेक्शन से जुड़े मामले में अवैध मवेशी व्यापार का मास्टरमाइंड मोहम्मद इनामुल हक को गिरफ्तार कर लिया है। जांच एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक दिल्ली स्थित मुख्यालय में पूछताछ के लिए इनामुल को बुलाया गया था। पूछताछ के बाद तमाम सबूतों और बयान के मुताबिक मिले महत्वपूर्ण सुराग के आधार पर उसे गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तारी के बाद इनामुल के परिजनों को औपचारिक तौर पर सूचित किया गया।

शनिवार को ईडी की टीम आरोपी को दिल्ली स्थित रॉऊज एवेन्यू कोर्ट में पेश करके, कोर्ट से उसकी रिमांड मांगेगी और हिरासत में लेने के बाद आगे विस्तार से पूछताछ की जाएगी। जांच एजेंसी के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक इस मामले में कुछ राजनीतिक शह पर कई बड़े हवाला कारोबारियों, पशु तस्करों का कनेक्शन सामने आ सकता है। इसके साथ ही इसकी मदद करने वाले कई पुलिस अधिकारी अज्ञात आरोपियों के खिलाफ तफ्तीश की जा रही है।

सूत्रों के मुताबिक पश्चिम बंगाल से बांग्लादेश में मवेशी व्यापार का हर महीने करोड़ों रुपए का अवैध कारोबार का मामला बेहद गंभीर है. केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने साल 2020 में एक एफआईआर दर्ज करके कई आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की थी, बाद में उसी मामले को आधार बनाते हुए ईडी ने मामला दर्ज किया था। ईडी द्वारा तफ्तीश के दौरान यह पता चला कि अवैध मवेशी व्यापार का मास्टरमाइंड मोहम्मद इनामुल हक है, जो तकरीबन 1000 करोड़ से भी ज्यादा का हवाला कारोबार को अंजाम दे चुका है।

यह करोड़ो रुपये हवाला के मार्फत उन सरकारी अधिकारियों और उसके कनेक्शन से जुड़े लोगों को देता है, जो उसके इस काला धंधा को आगे बढ़ाने में मदद करता रहा है। इस काले धंधे को अंजाम देने के लिए भारत-बांग्लादेश के बॉर्डर इलाके में तैनात सीमा सुरक्षा बल (BSF ) के कुछ जवानों और अधिकारियों के साथ सांठगांठ करके अवैध तौर पर मवेशियों की तस्करी की जाती रही है. इस तस्करी के धंधे को गुलाम मुस्तफा, अनारूल प्रमुख तौर पर सहयोगी हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 + 5 =