ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार के 6 और मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

लंदन। ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार के 6 और मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है। इसमें संस्कृति मंत्री जूलिया लोपेज, व्यापार मंत्री ली राउली, शिक्षा मंत्री एलेक्स बरगर्ट, नील ओ ब्रायन, केमी बडेनोच और मिम्स डेविस शामिल हैं। मिम्स डेविस रोजगार मंत्री थीं। इस्तीफा देते हुए उन्होंने कहा कि कंजर्वेटिव पार्टी को एक नई शुरुआत की जरूरत है और मुझे इसके अलावा कोई रास्ता दिखाई नहीं दे रहा है। ब्रिटेन में इस्तीफा देने वालों की कुल संख्या 27 हो गई है।

इसमें 2 कैबिनेट मंत्री, 13 मंत्री, 9 संसदीय निजी सचिव और 3 अन्य पदाधिकारी शामिल हैं। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन सरकार में ये संकट तब पैदा हुआ जब मंगलवार को दो कैबिनेट मंत्रियों ने अपना इस्तीफा दे दिया। इसमें वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद शामिल थे। उन्होंने पीएम बोरिस पर देश को चलाने की क्षमता पर सवाल उठाते हुए इस्तीफा दिया है।

ब्रिटेन में ये संकट एक स्कैंडल से उपजा है, जिसमें दावा है कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के एक करीबी सांसद लिप्त हैं। वहीं विपक्ष ने बोरिस जॉनसन से इस्तीफे की मांग की है। ये मांग ऐसे समय पर आई है जब उनकी सरकार को अविश्वास प्रस्ताव का सामना किए एक महीना भी नहीं हुआ है, जिसमें उनकी ही अपनी पार्टी के 41% सांसदों ने उनके ख़िलाफ़ मतदान किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *