दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों में शामिल हुआ आईआईटी खड़गपुर

कोलकाता। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के नवीनतम संस्करण के मुताबिक भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), खड़गपुर को इंजीनियरिंग के विभिन्न विषयों के अध्ययन के मामले में दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों में शामिल किया गया है। आईआईटी खड़गपुर द्वारा शुक्रवार को जारी विज्ञप्ति के मुताबिक खनिज और खनन इंजीनियरिंग में संस्थान ने अपने प्रदर्शन में सुधार किया है और वर्ष 2021 में मिली 44वीं रैंकिंग के स्थान पर वर्ष 2022 में इस विषय में 37वीं रैंकिंग मिली है।

इसी प्रकार संस्थान ने वैश्विक स्तर पर इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग में वर्ष 2021 में मिली 90वीं रैंकिंग में 10 पायदान का सुधार कर वर्ष 2022 में 80वां स्थान प्राप्त किया है। विज्ञप्ति में बताया गया कि छह अप्रैल को जारी 12वीं क्यूएस वर्ल्ड यूनिवसिर्टी रैंकिंग विषयवार-2022 के मुताबिक इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी विषय जिसमें संस्थान अग्रणी है, के लिए विश्व स्तर पर 101वीं रैंकिंग मिली है जबकि राष्ट्रीय स्तर पर इस विषय में उसका तीसरा स्थान है।

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवसिर्टी रैंकिंग विषयवार-2022 के मुताबिक यादवपुर विश्वविद्यालय को कला और मानवीकीय के क्षेत्र में शीर्ष 500 वैश्विक शिक्षण संस्थानों में पांचवा सबसे बेहतरीन भारतीय संस्थान का खिताब मिला है। विश्वविद्यालय के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्व विद्यालय और आईआईटी मुंबई के साथ यादवपुर विश्वविद्यालय और आईआईटी दिल्ली की रैंकिंग वैश्विक संस्थानों में 401 से 450 के बीच है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × three =