आईआईएम उदयपुर ने पूरा किया समर प्लेसमेंट, औसत स्टाइपेंड में 65.72% की वृद्धि

रिकॉर्ड 300 छात्रों ने समर इंटर्नशिप हासिल किया

उदयपुर । आईआईएम उदयपुर ने 2021-23 के बैच के लिए समर प्लेसमेंट प्रक्रिया पूरी कर ली है। अपने इतिहास में सबसे विविध बैच के साथ, 300 योग्य उम्मीदवारों ने संस्थान के माध्यम से प्लेसमेंट ली। अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचते हुए, संस्थान के 11वें बैच को 80 से अधिक फर्मों से प्रस्ताव प्राप्त हुए, जिसमें 50+ नियोक्ताओं ने पहली बार संस्थान के साथ भागीदारी की। समर प्लेसमेंट के लिए रिक्रूटर्स की सूची में शामिल होने वाली कुछ प्रमुख फर्में एयरटेल, एमेडियस, अमेज़ॅन, एमवे, बैन एंड कंपनी, बायजूज , क्रॉम्पटन ग्रीव्स, इमामी एग्रोटेक, गेम्सक्राफ्ट, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, इंफो एज, महिंद्रा हॉलिडेज, मालाबार ग्रुप, मैककेन, मैकिन्से, एमटीआर फूड्स, नेटवेस्ट, सेल्सफोर्स, शिंडलर, सोडेक्सो, यस बैंक, टेक महिंद्रा, ट्रांसवर्ल्ड ग्रुप, वीआईपी इंडस्ट्रीज और वीएमवेयर हैं।

आईआईएम उदयपुर केवल 4 आईआईएम में से एक है जो आईपीआरएस की सदस्यता लेता है और अपनी वेबसाइट पर एक बाहरी ऑडिटेड प्लेसमेंट रिपोर्ट साझा करता है। इस बीच, इसने टॉपलाइन परिणामों को साझा किया और अपने विकास प्रक्षेपवक्र को जारी रखा है – एफएमसीजी और परामर्श क्षेत्र में दिए गए बैच के लिए स्टाइपेंड 3 लाख रुपए तक पहुंच गया है। शीर्ष 10 प्रतिशत ने औसतन 2.62 लाख रुपए का स्टाइपेंड प्राप्त किया, शीर्ष 20 प्रतिशत ने औसतन 2.22 लाख रुपए प्राप्त किया और शीर्ष 50 प्रतिशत को ₹1.61लाख रुपए का औसत स्टाइपेंड मिला।

परामर्श क्षेत्र में किए गए प्रस्तावों की संख्या में पिछले वर्ष की तुलना में 60% की वृद्धि के साथ उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई। इसके अतिरिक्त, आईआईएम उदयपुर के छात्रों ने इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय इंटर्नशिप हासिल की। एक्सेंचर स्ट्रैटेजी, एक्सेंचर टेक्नोलॉजी, आदित्य बिड़ला कैपिटल, अमूल, एशियन पेंट्स, बजाज ऑटो, बीएनवाई मेलन, बीपीसीएल, कैपजेमिनी, कैसियो, सिस्को, कॉग्निजेंट, कमिंस, ड्रूम , गार्टनर, जनरल इलेक्ट्रिक, गोल्डमैन सैक्स, आईसीआईसीआई बैंक सहित कई पिछले रिक्रूटर्स। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड, केपीएमजी, लुब्रिजोल , ऑफ बिजनेस, पिडिलाइट , प्यूमा, भारतीय रिजर्व बैंक, सिक्योर मीटर्स, सेसा केयर, टीएएफई, टाइटन, वंडर सीमेंट और यस बैंक भी कैंपस में लौट आए।

विश्लेषिकी, वित्त, मानव संसाधन, संचालन, उत्पाद प्रबंधन, परियोजना प्रबंधन, बिक्री और विपणन, और रणनीति और परामर्श में फैले छात्रों को समर प्लेसमेंट प्रोफाइल की पेशकश की, जिसमें बिक्री और विपणन में सबसे अधिक ऑफ़र हैं।

इस उपलब्धि पर आईआईएम उदयपुर के निदेशक प्रोफेसर जनत शाह ने कहा, ‘यह देखकर खुशी हो रही है कि आईआईएम उदयपुर भी 10 वर्षों के अपने छोटे से इतिहास में उद्योग के संरक्षण और समर्थन के मामले में इतना आगे बढ़ गया है। इस वर्ष कोविद की चुनौतियों और व्यावसायिक अनिश्चितताओं के बावजूद हमारी समर प्लेसमेंट, इसे प्रतिबिंबित करते हैं। हमें नए कंपनियोंके परिसर में जुड़ाव का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है और हमारे छात्रों की प्रतिभा में अपना विश्वास बनाए रखने के लिए पिछले रेक्रुइट्र्स को धन्यवाद देते हैं।

संस्थान एफटी ग्लोबल एमआईएम रैंकिंग 2021 में सूचीबद्ध होने वाला एशिया का सबसे कम उम्र का बी-स्कूल है। यह तृतीय वर्ष के लिए इस प्रतिष्ठित रैंकिंग में आईआईएम अहमदाबाद, कलकत्ता और बैंगलोर के साथ केवल चौथा आईआईएम है । संस्थान ने लगातार तीसरे वर्ष टड 2021 मास्टर्स इन मैनेजमेंट (चखच) रैंकिंग में अपनी सूची बनाए रखी है और ऐसा करने वाला दुनिया का सबसे युवा बी-स्कूल भी है।
अधिक जानकारी के लिये कृपया यहां देखें: https://www.iimu.ac.in/

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × one =