आईआईएम उदयपुर ने पूरे किए समर प्लेसमेंट, उच्चतम स्टाइपेंड में 20 प्रतिशत की वृद्धि

उदयपुर : आईआईएम उदयपुर ने 2020-22 के बैच के लिए समर प्लेसमेंट प्रक्रिया पूरी कर ली है। दस वर्षों में सबसे बड़े और सबसे विविध बैच के साथ, 322 योग्य उम्मीदवारों ने संस्थान के माध्यम से प्लेसमेंट हासिल किया। लगातार और अधिक ऊंचाइयों पर पहुंचते हुए संस्थान के 10 वें बैच को सौ से अधिक फर्मों से आॅफर मिले, जिनमें से 60 रिक्रूटर पहली बार इंस्टीट्यूट में आए। समर प्लेसमेंट के लिए रिक्रूटर्स की लिस्ट में शामिल होने वाली कुछ प्रमुख फर्मों में एक्सेंचर स्ट्रेटेजी, एक्सेंचर टेक्नोलॉजी, अडानी ग्रुप, अलाइव कोर इंडिया, एशियन पेंट्स, बीएनवाई मेलॉन, कैसियो, सिस्को सिस्टम्स, डेल मोंटे, हिंदुस्तान यूनिलीवर, कल्पतरु, मैजिकब्रिक्स, प्यूमा, रेनॉल्ट और सैमसंग आर एंड डी शामिल हैं।

इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए आईआईएम उदयपुर के निदेशक प्रो. जनत शाह ने कहा, ”हमारा पूरा फोकस तेजी से उभरती डिजिटल दुनिया के लिए प्रबंधन और नेतृत्व प्रतिभाओं को विकसित करने पर है। हम समय के साथ कॉर्पोरेट जगत में डिजिटलाइजेशन की दिशा में काम कर रहे हैं, जिसके लिए एक नई पीढ़ी के प्रतिभाशाली प्रबंधकों और अग्रणी लोगों की जरूरत होगी।” निदेशक ने आगे उल्लेख किया कि आईआईएम उदयपुर ने विकास के मार्ग पर अपनी यात्रा जारी रखी है। इस बैच के लिए 3,00,000 लाख रुपए के उच्चतम स्टाइपेंड का आॅफर मिला है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक है। यह आॅफर एफएमसीजी और कंसल्टिंग क्षेत्र में पेश किया गया। टाॅप 10 पर्सेन्टाइल हासिल करने वाले छात्र ने 2,09,032 रुपए का औसत स्टाइपेंड हासिल किया, टाॅप 20 पर्सेन्टाइल ने औसतन 1,67,150 रुपए का औसत स्टाइपेंड हासिल किया, और टाॅप 50 पर्सेन्टाइल ने औसतन 1,08,000 रुपए का स्टाइपेंड प्राप्त किया।

ई-कॉमर्स क्षेत्र से मिले ऑफर्स की संख्या में भी उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, जो पिछले साल की तुलना में 100 प्रतिशत से अधिक है। इसके अलावा, आईआईएम उदयपुर के छात्रों ने गोल्डमैन सैक्स और एचएसबीसी में सबसे अधिक मांग वाले निवेश बैंकिंग भूमिकाओं में से कुछ पद हासिल किए। आदित्य बिड़ला कैपिटल, अमूल, बजाज ऑटो, बेकर ह्यूजेस, बीपीसीएल, कैपजेमिनी, कमिंस, ड्रूम, गार्टनर, जनरल इलेक्ट्रिक, एचपीसीएल, आईसीआईसीआई बैंक, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड, केपीएमजी, कुबेर बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, लुब्रीजोल, मेक माई ट्रिप, आॅफ बिजनेस, भारतीय रिजर्व बैंक, सिक्योर मीटर्स, सेसा केयर, सदरलैंड, टैफे, टाटा कैपिटल, टाइटन, वेदांत लिमिटेड, वंडर सीमेंट, येस बैंक और जूमकार जैसी कंपनियां भी परिसर में लौट कर आईं।

छात्रों को एनालिटिक्स, फाइनेंस, एचआर, ऑपरेशंस, और सेल्स एंड मार्केटिंग के डोमेन में आॅफर मिले हैं, सर्वाधिक आॅफर सेल्स एंड मार्केटिंग में हैं। संस्थान एफटी एमआईएम रैंकिंग 2020 पर सूचीबद्ध होने वाला दुनिया का सबसे नया बी-स्कूल है। सूची में आईआईएम उदयपुर अन्य आईआईएम के बीच देश में चैथे स्थान पर है। संस्थान ने लगातार दूसरे वर्ष क्यूएस 2021 मास्टर्स इन मैनेजमेंट (एमआईएम) रैंकिंग में अपना स्थान बनाए रखा है। 2019 तक, केवल तीन आईआईएम क्यूएस एमआईएम और एफटी एमआईएम रैंकिंग का हिस्सा थे – आईआईएम एबीसी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *