आईआईएम उदयपुर ने अपने 11वें वार्षिक दीक्षांत समारोह में 398 छात्रों को एमबीए की डिग्री प्रदान की

उदयपुर। भारतीय प्रबंधन संस्थान उदयपुर ने अपने 11वें वार्षिक दीक्षांत समारोह में दो वर्षीय एमबीए (बैच 2021-23) और ग्लोबल सप्लाई चैन मैनेजमेंट और डिजिटल एंटरप्राइज मैनेजमेंट (बैच 2022-23) में एक वर्षीय पूर्णकालिक एमबीए को एमबीए की डिग्री प्रदान की। एक छात्रा को डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (पीएचडी) की उपाधि से सम्मानित किया गया। आईआईएम उदयपुर के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष पंकज पटेल ने दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता की। दीक्षांत भाषण बंधन बैंक के एमडी और सीईओ चंद्र शेखर घोष द्वारा दिया गया, जो दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि थे और समापन भाषण आईआईएम उदयपुर के निदेशक प्रोफेसर अशोक बनर्जी ने दिया। दीक्षांत समारोह में स्नातक बैच के माता-पिता और रिश्तेदारों के अलावा आईआईएम उदयपुर के संकाय और कर्मचारियों ने भाग लिया।

11वें वार्षिक दीक्षांत समारोह में, कुल 398 छात्रों ने स्नातक की उपाधि प्राप्त की, जिसमें एक पीएचडी छात्रा, दो वर्षीय एमबीए के 303 छात्र और एक वर्षीय एमबीए ग्लोबल सप्लाई चेन मैनेजमेंट और एक वर्षीय एमबीए डिजिटल एंटरप्राइज मैनेजमेंट के 95 छात्र शामिल हैं। बंधन बैंक के एमडी और सीईओ चंद्र शेखर घोष ने सभी छात्रों और संस्थान को बधाई देते हुए कहा, “मैंने अपने जीवन का एक तिहाई हिस्सा कारोबार और उद्यम बनाने में लगाया है और यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसे मैं सबसे अच्छी तरह जानता हूं। मैं अपने अनुभव की सीख के बारे में बात करूंगा क्योंकि मैंने बिजनेस स्कूल से स्नातक नहीं किया है। लेकिन मुझे पता है कि एक बी-स्कूल आपको एक समस्या के बारे में विभिन्न दृष्टिकोण से सोचने और समाधान तक पहुंचने की क्षमता देता है।

यह आपको दबाव में कड़ी मेहनत करने की क्षमता प्रदान करता है। मेरा मकसद हमेशा केवल बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने से ऊपर रहा है बल्कि समाज में योगदान देना भी रहा है। आज हमें महिलाओं को उद्यमी बनने की भी आवश्यकता है और यह आज के उद्यमों के लिए एक अद्भुत अवसर प्रस्तुत करता है। भारत के लिए एक और अवसर डिजिटल एवेन्यू में है, जिस पर ध्यान केंद्रित करने से अत्यधिक आर्थिक विकास हो सकता है। मैं उद्यमों को ग्रामीण क्षेत्रों की ओर बढ़ने का भी सुझाव दूंगा जहां भारत का अधिकांश हिस्सा निवास करता है। अंत में, मैं इस बात पर जोर देना चाहूंगा कि जुनून, कड़ी मेहनत और समर्पण तीन शब्द हैं जो मुझे विश्वास है कि व्यक्तियों को उनके सभी प्रयासों में सफलता दिलाएंगे।

अपने स्वागत भाषण में पंकज पटेल, अध्यक्ष, ने कहा, “प्रबंधन एक महान पेशा है और छात्रों को सक्षम लीडर्स में बदलना संस्थान की जिम्मेदारी है। मुझे उम्मीद है कि यहां से प्राप्त कौशल छात्रों को उनकी सभी व्यक्तिगत और व्यावसायिक लड़ाइयों को जीतने में मदद करेगा। इस समय, मैं आपको यह महसूस करने के लिए कहूंगा कि सीखना कभी बंद नहीं होता है और स्नातक आप सभी के लिए अगले स्तर की शुरुआत है और आप दैनिक आधार पर नई, अधिक चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना करेंगे। मैं यह भी कहूंगा कि संकाय हमेशा सीखने को तत्पर रहता है।

आईआईएम उदयपुर इस तरह के योगदान को महत्व देता है और प्रतिष्ठा और प्रमुखता बनाने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले अनुसंधान को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है। संस्थान के प्रोफेसरों ने दुनिया भर में प्रसिद्ध पत्रिकाओं में कई शोध पत्र प्रकाशित किए हैं। संस्थान ने समाज में योगदान देने के लिए विद्यांजलि जैसी कई पहल भी की हैं। कुल मिलाकर संस्थान ने एक ऐसा माहौल बनाया है जहां छात्रों की सीख एक परिवर्तनकारी अनुभव प्रदान करने के लिए संस्थान के मूल मूल्यों के साथ संरेखित होती है।

अपने समापन भाषण में, आईआईएम उदयपुर के निदेशक, प्रोफेसर अशोक बनर्जी ने कहा, “11वें वार्षिक दीक्षांत समारोह के स्नातकों को बधाई! जैसा कि हम आपकी  शैक्षणिक उपलब्धियों का जश्न मनाते हैं, मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि इस वर्ष फिर से, हमने 100% हासिल किया है। यह उल्लेखनीय उपलब्धि हमारे छात्रों, शिक्षकों और प्लेसमेंट टीम की कड़ी मेहनत और समर्पण का प्रमाण है। हमारे संस्थान में, हम अपने छात्रों को एक विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो अत्याधुनिक अनुसंधान और नवाचार पर आधारित है। व्यापार की दुनिया में विकास और प्रगति के प्रमुख चालक अनुसंधान और नवाचार हैं।

जैसा कि हम भविष्य की ओर देखते हैं, हम अनुसंधान में निवेश करना जारी रखेंगे, नवाचार को प्रोत्साहित करेंगे और अपने छात्रों को सफल होने के लिए आवश्यक संसाधन प्रदान करेंगे। हमारे स्नातक बैच के लिए, मैं उनसे उत्कृष्टता के लिए प्रयास करना जारी रखने, नवाचार को अपनाने और व्यापार और समाज की दुनिया में एक परिवर्तन एजेंट बनने का आग्रह करता हूं। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि यहां उन्होंने जो कौशल और ज्ञान प्राप्त किया है, उससे वे अधिक से अधिक ऊंचाइयों को प्राप्त करेंगे और अपने चुने हुए क्षेत्रों में प्रभावशाली कार्य करेंगे।”

सरिता उनियाल को मार्केटिंग में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (पीएचडी) की डिग्री से सम्मानित किया गया। शुभम कुमार जलेवा को ग्लोबल सप्लाई चैन मैनेजमेंट (जीएससीएम) पाठ्यक्रम में एक वर्षीय एमबीए में शैक्षिक प्रदर्शन के लिए स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया। अक्षय वर्मा को डिजिटल एंटरप्राइज मैनेजमेंट (डीईएम) कोर्स में एक साल के एमबीए में गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया। दो वर्षीय एमबीए कोर्स में शैक्षिक प्रदर्शन के लिए चैतन्य पानसरे, देवांशु जैन, सागर यादव और अमरजीत सिंह को गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया। दो साल के एमबीए (बैच 2021-23) कोर्स के आकाश नांबियार को बेस्ट ऑल राउंड स्टूडेंट घोषित किया गया।

आईआईएम उदयपुर ने इस दो साल के सभी 3 एमबीए प्रोग्राम के लिए 100% प्लेसमेंट रिकॉर्ड करना जारी रखा। फ्लैगशिप 2-वर्षीय MBA प्रोग्राम में इसका औसत CTC पिछले वर्ष के 17.8 लाख/वर्ष से बढ़कर 20 लाख से अधिक हो गया। संस्थान ने अपने संक्षिप्त इतिहास के बावजूद अपनी वैश्विक रैंकिंग और प्रत्यायन में भी उल्लेखनीय उपलब्धियां दिखाई हैं और इसे #UnstoppableWithIIMU के हालिया संचार आउटरीच में शामिल किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *