आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी ने मध्य प्रदेश की 100 प्रशासनिक नर्सिंग कैडर को किया प्रशिक्षित

  •  नर्सिंग कैडर का प्रशिक्षण तीन चरणों में किया जायेगा 
  • प्रथम चरण में 13 जिलों से 23 नर्सिंग प्रतिभागियों को ट्रेनिंग दी गई

जयपुर  : ग्लोबल पब्लिक हेल्थ हब और स्वाथ्य सेवा में उच्च शिक्षा के लिए जाने वालीदेश की अग्रणी हैल्थ मैनेजमेंट यूनिवर्सिटी आईआईएचएमआर द्वारा मध्य प्रदेश सरकार के नर्सिंग कर्मचारियों के लिए पाँच दिवसीय मैनेजमेंट ट्रेनिंग फॉर एडमिस्ट्रेटिव नर्सिंग कैडर ऑफ मध्य प्रदेश गवर्मेंट” का आयोजन किया जा रहा है। आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी ने हेल्थकेयर कैडर के लिए कई राज्यों में विभिन्न सरकारी एवं निजी स्वामित्व वाली संस्थाओं के लिए कई मैनेजमेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम आयोजित किए हैं। यह मैनेजमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम मध्य प्रदेश सरकार की एडमिस्ट्रेटिव नर्सिंग कैडर के लिए तीन चरणों में आयोजित किया जा रहा है।

इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में मध्य प्रदेश के भोपाल,  बालाघट,  सागर, शाहजहाँपुरहोशंगाबादसिनोईभिडंमन्सौररायसेनबारगांवशैढोलजबलपुर आदि 13 जिलों से डिस्ट्रिक्ट पब्लिक हेल्थ नर्सिंग ऑफिसरमैट्रोन एवं नर्सिंग सिस्टर्स् पद स्तरीय 23 नर्सिंग प्रतिभागियों ने ट्रेनिंग प्रोग्राम में भाग लिया।

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी के प्रेसिडेंट डॉ. पी. आर. सोडानी ने कहा कि, “आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी के मैनेजमेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम्स अत्यंत विशिष्ट एवं रिसर्च आधारित हैंक्योंकि हमने कई सरकारों और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के लिए हेल्थ केयर कैडर में कैपेसिटी डेवलपमेंट प्रोग्राम किये हैं। यह मैनेजमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम विभिन्न पदानुक्रमों में नर्सों को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया हैजो मध्य प्रदेश में सरकारी अस्पतालों/स्वास्थ्य केन्द्रों में कार्य कर रही हैं।

केन्द्रीय मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसारभारत में प्रति 1,000 लोगों पर सिर्फ 1.7 नर्सें हैंजो डब्लूएचओ द्वारा र्निधारित 3 से कम है। कोविड-19 के दौरान कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम एक महत्वपूर्ण पहलू है जिसे सरकार द्वारा भी रखा गया है।

डॉ. शिव के. त्रिपाठीडीनट्रेनिंगआईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी ने कहा किइस क्षमता निर्माण कार्यक्रम के माध्यम सेहम मध्य प्रदेश की 100 नर्सों को 3 बैचों में प्रशिक्षित करेंगे। प्रशिक्षण कार्यक्रम का पूर्ण उद्देश्य नर्सिंग मैनेजर्स् एवं एडमिनिस्ट्रेटिवस् की मैनेजमेंट और एडमिनिस्ट्रेटिवस् स्किल्स् को बढ़ाना है।

श्रीमति ज्वाला अरसेयराज्य सलाहकारमध्य प्रदेश ने कहा कि, “हमें खुशी है कि आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी ने इस प्रशिक्षण  कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए मध्य प्रदेश के विभिन्न श्रेणी की नर्सिंग कैडर को एक अवसर दिया। हमें उम्मीद है कि सभी नर्स एवं कैडर जो आज प्रशिक्षित हो चुकी हैंउन्होंने जो कुछ भी सीखा है उसे आगे लागू करेंगी।

मध्य प्रदेश की एडमिस्ट्रेटिव नर्सिंग कैडर इस मैनेजमेंट ट्रेनिंग के माध्यम से प्रभावी रूप से नर्सिंग सेवाओं का प्रबंधन करने के लिए उभरते दृष्टिकोण को समझेंगी। यह नर्सिंग सेवाओं की योजना एवं वितरण में शामिल आपूर्ति-श्रृंखला (दवा) के संचालन को प्रभावी ढंग सं प्रबंधित करने में मदद करेगा। नर्सिंग कैडर सेवा वितरण में पेशेवर एवं नैतिक व्यवहार का प्रबंधन करने में भी सक्षम होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *