यदि पीरियड नहीं आ रहा है तो आजमाकर देखें ये घरेलू उपाय

Health Desk : सभी के शरीर की संरचना अलग होती है। ऐसे में कई बार महिलाएं अपनी माहवारी को लेकर बहुत परेशान हो जाती हैं क्योंकि समय निकल जाने पर भी उनका पीरियड नहीं आता है। ऐसे में परेशान होने की बजाय या बाहरी कोई दवा लेने की बजाय कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर भी आप अपने पीरियड को आसानी से ला सकते हैं।

दवा लेने से कई बार शरीर को नुकसान पहुंचता है। माहवारी तो आ जाती है लेकिन अपने साथ कई समस्याएं भी लेकर आती हैं जैसे बहुत अधिक रक्तस्राव, दर्द आदि। ऐसे में परेशानियों को झेलने की बजाय आप अपने किचन में ही मौजूद कुछ चीजों का यदि सही तरीके से नियमित रूप से सेवन कर लेंगे तो आपका काम आसानी से बन सकेगा।

अदरक : पीरियड न आने पर अदरक का सेवन करना शुरूकर दें। अदरक अनियमित मासिक चक्र को समय पर लाता है। एक कप पानी में एक चम्मच अदरक को डालकर थोड़ी देर के लिए अच्छे से उबाल लें, इसमें थोड़ी चीनी मिलाएं और दिन में तीन बार थोड़ा- थोड़ा इस मिश्रण को लें। यदि आपको इस मिश्रण को लेने में कोई समस्या है तो गुड़ के साथ सुबह अदरक खाना भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा। आपका पीरियड आ जाएगा।

खड़ा धनिया : महिलाओं के रुके हुए पीरियड को लाने में खड़ा धनिया बहुत हद तक सहायक है। एक चम्मच खड़े धनिये को दो कप पानी में उबाल लें। जब पानी एक कप रह जाए तो गैस को बंद कर दें और उसे अच्छे से छान लें। इस पानी का दिन में तीन बार सेवन करें। यदि बराबर नियम से आप इसका सेवन करते रहेंगे तो यह माहवारी को लाने में बहुत प्रभावशाली रहेगा। पुराने समय से महिलाएं माहवारी को नियमित करने के लिए इस नुस्खे का प्रयोग करते आ रही हैं।

दालचीनी : दालचीनी तो सभी के किचन में मौजूद होती है क्योंकि इसका उपयोग दालों और सब्जियों के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन लंबे समय से यदि आपकी माहवारी नहीं आ रही है तो दालचीनी का सेवन करें। यह आपके शरीर में आसानी से गर्मी पैदा कर सकेगी। इसे लेने के लिए एक गिलास गर्म दूध करें और उसमें इसका पाउडर मिला लें। यह उपाय आपके लिए बहुत सहायक साबित होता है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं। Kolkata Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें। इस खबर से सबंधित सवालों के लिए कमेंट करके बताये और ऐसी खबरे पढ़ने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें – धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *