आईसीसी टी20 रैंकिंग : सूर्यकुमार ने रेटिंग अंकों के मामले में कोहली, बाबर को छोड़ा पीछे

दुबई। भारत के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव अपनी हर पारी से रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। ताजा आईसीसी टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में 883 रेटिंग अंकों से तालिका के शीर्ष पर अपनी बढ़त को 908 तक पहुंचा दिया है। दूसरे टी20 में 36 गेंदों में 51 रन बनाने के बाद, सूर्य ने हाल ही में राजकोट में श्रृंखला के निर्णायक मैच में एक शानदार शतक लगाया। यह छह महीने में उनका तीसरा शतक था। उन्होंने 51 गेंदों में नाबाद 112 रन की पारी में सात चौके और नौ छक्के लगाए।उस मैच में वह प्लेयर ऑफ द मैच थे क्योंकि भारत ने 228/5 के कुल स्कोर के साथ 91 रनों की विशाल जीत दर्ज की।

दोनों मैचों में उनकी शानदार पारी ने उन्हें इंग्लैंड के डेविड मलान (915) से सिर्फ सात रेटिंग अंक पीछे हैं। रेटिंग अंकों के मामले में टी20 बल्लेबाजों में दूसरे स्थान ला दिया। रैंकिंग के पिछले अपडेट के दौरान सूर्यकुमार को सर्वकालिक सूची में पांचवें स्थान पर रखा गया था, लेकिन अब आईसीसी के अनुसार, बाबर आजम (896), विराट कोहली (897) और आरोन फिंच (900) से आगे निकल गए हैं।

दाएं हाथ के इस बल्लेबाज को इंडिया खेलने के लिए लंबे समय तक इंतजार करना पड़ा, जिसने 30 साल की उम्र के बाद टी20 में डेब्यू किया। 45 टी20 में, सूर्या ने 180.34 की शानदार स्ट्राइक रेट से 1578 रन बनाए हैं, जो किसी भी बल्लेबाज के लिए सबसे अधिक है। आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 में, वह छह मैचों में 239 रनों के साथ तीसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में उभरे थे, जबकि उन्होंने 189.68 स्ट्राइक रेट से रन बनाया था।

दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और नीदरलैंड के खिलाफ उनकी तीनों अर्धशतक परिस्थितियों में महत्वपूर्ण पारियां साबित हुईं और बाद के दो के पारी में, भारत के पक्ष में रुख मोड़ दिया। सूर्यकुमार को मलान के रिकॉर्ड के लिए बहुत लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा क्योंकि न्यूजीलैंड इस महीने के अंत में तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की एक सफेद गेंद के दौरे के लिए भारत की यात्रा करने के लिए तैयार है। टी20 श्रृंखला 27 जनवरी को रांची में शुरू होगी। पांचवें स्थान पर मौजूद कीवी टीम के खिलाफ अच्छी पारी से सूर्य एक और रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं, जिसकी उन्हें आदत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *