आईसीसी ने कोहली को अक्टूबर का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना

दुबई। भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने अक्टूबर 2022 का सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर खिताब जीत लिया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को यह जानकारी दी। कोहली ने यह खिताब जीतने के लिये ज़िम्बाब्वे के सिकंदर रज़ा और दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर को पछाड़ा दिया है। भारत के 33 वर्षीय बल्लेबाज ने इस माह के दौरान केवल चार मैच खेलकर क्रिकेट जगत को तीन यादगार पारियां दीं, जिसमें पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप में खेली गई 82 रन की पारी भी शामिल है। कोहली ने 23 अक्टूबर को टी20 विश्व कप 2022 में भारत के पहले मुकाबलेे में 53 गेंदों पर छह चौकों और चार छक्कों की बदौलत नाबाद 82 रन की करिश्माई पारी खेलकर पाकिस्तान से जीत छीन ली थी।

पाकिस्तान ने भारत को 160 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे भारत ने आखिरी गेंद पर हासिल किया। एक समय भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 31 रन पर चार विकेट गंवा दिये थे, लेकिन कोहली ने हार नहीं मानी और हार्दिक पांड्या (40) के साथ 113 रन की साझेदारी कर भारत को विजय की दहलीज तक पहुंचाया। कोहली ने मैच के बाद यह भी स्वीकार किया कि यह उनके टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी थी।

कोहली ने आईसीसी की ओर से पुरस्कार मिलने के बाद कहा, “मेरे लिए अक्टूबर का आईसीसी सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर चुना जाना बहुत सम्मान की बात है। दुनियाभर के प्रशंसकों और पैनल द्वारा चुने जाना इस पुरस्कार को और भी खास बना देता है। कोहली ने “अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी” से पहले गुवाहाटी में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध टी20 मैच में 28 गेंदों पर नाबाद 49 रन बनाये थे। इसके बाद उन्होंने टी20 विश्व कप में नीदरलैंड पर भारत की जीत में भी 44 गेंदों पर 64 रन का योगदान दिया था।

कोहली ने कहा, “मैं अन्य नामांकित व्यक्तियों को बधाई देना चाहता हूं, जिन्होंने महीने के दौरान इतना अच्छा प्रदर्शन किया और मेरे साथियों को भी, जो मेरी क्षमता के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए मेरा समर्थन करना जारी रखते हैं।”
टी20 विश्व कप 2022 में सर्वाधिक रन बनाने वाले कोहली ने भारत को सेमीफाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है। अब भारत को एडिलेड में 10 नवंबर को खेले जाने वाले दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड का सामना करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *