dinesh karthik

विशिष्ट परिस्थितियों के लिये अभ्यास करता हूं: कार्तिक

नागपुर। टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारतीय क्रिकेट टीम के मनोनीत फिनिशर दिनेश कार्तिक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में भारत के विजयी रन बनाने के बाद कहा है कि वह ऐसी परिस्थितियों के लिये विशिष्ट अभ्यास करते हैं। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को वर्षाबाधित दूसरे टी20 मैच में भारत को 91 रन का लक्ष्य दिया था, जिसका पीछा करते हुए भारत को आखिरी ओवर में नौ रन की दरकार थी। कार्तिक ने ओवर की पहली दो गेंदों पर ही एक छक्का और एक चौका लगाकर मैच समाप्त किया और भारत को छह विकेट से जीत दिलायी।

कार्तिक ने संवाददाता सम्मेलन में कहा,“ जब मुझे समय मिलता है तो मैं विशिष्ट परिस्थितियों के लिये अभ्यास करता हूं। विक्रम राठौड़ (बल्लेबाजी कोच) और राहुल द्रविड़ भी अभ्यास करने के मेरे तरीके में और मेरी सहायता करते हैं। मैं बहुत ज्यादा अभ्यास नहीं करता, बल्कि इसे विशिष्ट रखने का प्रयास करता हूं। कार्तिक के कारनामे से पहले टीम के कप्तान रोहित शर्मा मैच को भारत के पक्ष में झुका चुके थे। रोहित ने भारत को लक्ष्य तक पहुंचाने के लिये 20 गेंदों पर 46 रन की पारी खेली।

कार्तिक ने कप्तान की तारीफों के पुल बांधते हुए कहा, “रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी की। मुझे दो गेंदें खेलने का अवसर मिला और मैंने उनमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया, लेकिन नयी गेंद के शीर्ष गेंदबाजों के खिलाफ नयी गेंद पर ऐसे शॉट खेलना आसान नहीं है। यह दिखाता है कि रोहित सिर्फ भारतीय क्रिकेट में नहीं, बल्कि पूरे क्रिकेट जगत के इतने बड़े खिलाड़ी क्यों हैं। तेज गेंदबाजों के खिलाफ खेलने की उनकी क्षमता किसी से कम नहीं है और यह उन्हें खास बनाता है।

बतौर फिनिशर कार्तिक की सफलता जहां भारत के लिये अच्छी खबर है, वहीं भारत के दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पर टीम में जगह बनाये रखने के लिये दबाव बढ़ जाता है। टीम प्रबंधन ने हालांकि आठ ओवर के तेज़-रफ्तार मैच में दोनों बल्लेबाजों को टीम में रखा और केवल चार प्रमुख गेंदबाजों को एकादश में जगह दी।

कार्तिक ने केवल चार प्रमुख गेंदबाज खिलाने की योजना पर कहा, “ऋषभ पंत की गुणवत्ता को सब जानते हैं। वह आज के मैच में बल्लेबाजी नहीं कर सके लेकिन टीम में वह क्या भूमिका निभाते हैं यह सबको पता है। हमें आज सिर्फ चार गेंदबाजों की जरूरत थी। मेरे अनुसार भारतीय टीम ने ऋषभ को खिलाकर सही फैसला लिया।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *