Howrah: हावड़ा स्टेशन पर डिजिटल यात्री आरक्षण चार्ट बोर्ड का शुभारम्भ

उमेश तिवारी, हावड़ा : पहले आरक्षण चार्ट को देखने के लिए रेलवे यात्रियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था लेकिन अब रेलवे ने स्टेशन परिसर में आरक्षण की स्थिति को स्पष्ट रूप से देखने के लिए एक कदम बढ़ाया है। यात्रियों की अधिक सुविधा के लिए एक कदम आगे बढ़ाते हुए, पूर्व रेलवे ने हावड़ा स्टेशन पर एक डिजिटल यात्री आरक्षण चार्ट बोर्ड, प्लेटफॉर्म नं. 9 पर शुभारम्भ किया है। यह डिजिटल आरक्षण चार्ट बोर्ड यात्रियों को आरक्षण की स्थिति के बारे में सूचित करने के मुख्य उद्देश्य के अलावा रेलवे के लिए गैर-किराया राजस्व भी उत्पन्न करेगा।

हावड़ा स्टेशन पर यह आरक्षण चार्ट बोर्ड 8 नंबरों का संयोजन है। 50 इंच का एलईडी टेलीविजन जिसमें 4 टीवी पर आरक्षण चार्ट प्रदर्शित किया जा रहा है और अन्य 4 टेलीविजन पर विज्ञापन प्रदर्शित किए जा रहा है। संपूर्ण प्रदर्शन प्रणाली एक एजेंसी द्वारा संचालित की जा रही है। एजेंसी प्रदर्शित विज्ञापनों के लिए रेलवे को भुगतान करेगी जिससे लाइसेंस शुल्क के रूप में प्रति वर्ष ₹ 43.93 लाख का गैर-किराया राजस्व उत्पन्न होगा। पूर्व रेलवे द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार धीरे-धीरे डिजिटल यात्री आरक्षण चार्ट बोर्ड की ऐसी प्रणाली को चरणबद्ध तरीके से अन्य प्लेटफार्मों तक बढ़ाया जाएगा।

यह डिजिटल चार्टिंग यात्री आरक्षण चार्ट को प्रदर्शित करने का एक पर्यावरण अनुकूल तरीका है क्योंकि यह कागज की खपत को कम करेगा और इस तरह पर्यावरण के अनुकूल होगा। यह डिजिटल चार्टिंग सिस्टम एक रीयल टाइम डिस्प्ले है और इसने आरक्षण चार्ट की दृश्यता को बढ़ाया है, जिससे यात्रियों को अधिक सुविधा और स्पष्टता मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *