टी-20 विश्व कप के लिए कितनी तैयार है भारतीय टीम???

किरण नांदगाँवकर, बुरहानपुर (मध्यप्रदेश):  इस वक्त क्रिकेट खेलने वाले लगभग सभी प्रमुख देश एक दूसरे के साथ श्रृंखलाएं खेल रहे है। चुकी इस वर्ष अक्टूबर में टी-20 विश्व कप है इसलिए ज्यादातर टीमों का फोकस इस छोटे फॉर्मेट की श्रृंखलाओं पर ज्यादा है। पाकिस्तान इस वक्त इंग्लैंड में टी-20 श्रृंखला खेल रही है वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर टी-20 श्रृंखला खेल चुकी है।

भारतीय टीम भी इस वक्त श्रीलंका में दोनों छोटे फॉर्मेट की श्रृंखलाएं खेलना शुरु कर चुकी है लेकिन भारत की जो टीम श्रीलंका में खेल रही है वह दरअसल “B” टीम है। भारत की मुख्य टीम इस वक्त इंग्लैंड में छुट्टियां मना रही है और कुछ दिनों में वह इंग्लैंड के साथ एक लम्बी पाँच टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलेंगी।

अब बात यदि तार्किक रुप से करें तो जब सभी टीमें विश्व कप से पूर्व टी-20 फॉर्मेट की अच्छे से तैयारी कर लेंगी लेकिन भारतीय खिलाडी अब विश्व कप से पूर्व आईपीएल खेलेंगे। जाहिर है भारत के अपेक्षा अन्य टीमों की तैयारी भारतीय टीम से ज्यादा बेहतर और दमदार होंगी।

विश्व कप के लिए अन्य टीमें कितनी खतरनाक तैयारियाँ कर रही है इसका ज्वलंत उदाहरण हमें इंग्लैंड-पाकिस्तान और वेस्टइंडीज-ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला के मैचों के परिणामों से बखूबी देखने मिल रहा है।आजकल पावर हिटिंग हीटींग क्रिकेट का जमाना है और ये टीमें उसी पावर हिट क्रिकेट की धूंआधार प्रैक्टिस कर रही है।

इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टी-20 में ऐसा गदर मचाया की क्रिकेट प्रेमी दंग रह गए। इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच खेले गए पहले टी-20 मुकाबले में 233 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम की ओर से बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन ने गेंदबाजों की जमकर कूटाई कर डाली।

लिविंगस्टोन ने मात्र 43 बॉल में 103 रन बनाएँ और 239 के स्ट्राईक रेट से 09 छक्के और 06 चौके जड दिए। हालांकि इंग्लैंड यह मैच हार गई लेकिन लिविंगस्टोन की इस पारी से जाहिर हो गया की इंग्लैंड विश्व कप की तैयारी किस एप्रोच से कर रहा है।

वहीं दूसरी और वेस्टइंडीज ने अपने घर में इन दिनों ऑस्ट्रेलियाई टीम के होश उडा रखे है। वेस्टइंडीज पूर्व से ही पावर हिटिंग के लिए विख्यात है। उसके बल्लेबाज जब गेंदबाजों की कूटाई शुरु करते है तो फिल्डर कम दर्शक ही स्टेडियम से गेंद मैदान में ज्यादातर वापस देते है।

इस श्रृंखला में वेस्टइंडीज के फ्लेचर, एल्वीन लूईस, क्रीस गेल, ड्वेन ब्रावो, रसेल सभी ने गेंदबाजों का कत्ले आम मचा रखा है। इस श्रृंखला के पांचवे टी-20 में तो क्रिस गेल और एवीन लूईस ने रनों की लूट मचा दी। इन दोनों कैरेबियाई बल्लेबाजों ने सिर्फ 17 गेंदों में वो कत्लेआम मचाया की देखते ही देखते छक्को का नया कीर्तिमान बन गया। गेल और लूईस ने मिलकर 17 गेंदों पर 90 रन बना डालें।

वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 199 रन बनाए। जिसमें अकेले लूईस के बल्ले से 79 रन निकले। जिसमें उन्होंने गेंदबाजों की धज्जियां उडाते हुए 09 छक्के और 04 चौके लगाए। 34 गेंदों पर उनका स्ट्राईक रेट रहा 232 का। गेल ने 4 गेंदों पर 20 रन बनाए। वेस्टइंडीज ने छक्को का इस साल नया कीर्तिमान बना दिया है।

वेस्टइंडीज ने 13 टी-20 में 140 छक्के लगाए है। इससे पहले भारत ने 2018 में 118 छक्के जडे थे। इस तरह वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों के कोहराम में कंगारू श्रृंखला 4-1 से हार गए हैं। कुल मिलाकर इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज ने विश्व कप से पूर्व धूंआधार क्रिकेट की प्रेक्टिस कर ली है।

अब सोचने वाली बात है की क्या भारतीय टीम इस इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीम जैसी धूंआधार पावर हिटिंग और दमदार तैयारी कर चूकी है? या इस तरह के अप्रोच विश्व कप में दिखा पाऐंगी??? कुछ ही दिनों में विश्व कप से पूर्व हमारें इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में यह जूमलेबाजी शुरु हो जाएंगी की हम विश्व क्रिकेट के सूरमा हैं और हम विश्व कप जीतने वालें है। लेकिन क्या वास्तविकता यही है??

इंग्लैंड, वेस्टइंडीज की धूंआधार तैयारी देखकर तो नहीं लगता की हम विश्व कप के लिए पूरी तरह तैयार है। विश्व कप से पूर्व आईपीएल होगा लेकिन क्या आईपीएल के प्रदर्शन के आधार पर हमारे खिलाडी विश्व कप जीत सकेंगे? मुझे नहीं लगता इस बार हम विश्व कप के लिए ठीक से तैयारी कर सके हैं।

श्रीलंका के साथ चल रही श्रृंखला के खिलाडिय़ों के पास मौका है की वे ऐसी पावर हिटिंग क्रिकेट का प्रदर्शन करें की सिर्फ़ चयनकर्ताओं का ही नहीं विश्व क्रिकेट की अन्य टीमों का भी ध्यान हमारी और आकर्षित हो। जैसा की हमारा ध्यान इस वक्त इंग्लैंड, वेस्टइंडीज ने अपने प्रदर्शन से आकर्षित किया। तभी हम विश्व कप में कुछ कर गुजरने की आस रख सकते है। हाल-फिलहाल तो हम विश्व कप की पूर्व तैयारी में कमजोर ही नजर आ रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *