हुगली : नमामि गंगे परियोजना की ओर से गंगा जयंती पर चर्चा एवं योगाभ्यास कार्यक्रम

हुगली । नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत नेहरू युवा केंद्र, हुगली (युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार) के द्वारा रविवार को गंगा जयंती के उपलक्ष्य में युवाओं के मध्य माँ गंगा के प्रति जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत जिला परियोजना अधिकारी के द्वारा सभी आगंतुकों का स्वागत कर किया गया। मौके पर उपस्थित जिला परियोजना अधिकारी नमामि गंगे संजय कुमार के द्वारा माँ गंगा के पृथ्वी पर अवतरित होने के उद्देश्य और भागीरथी के प्रयास के बारे में लोगों को बताया।

वर्तमान परिस्थिति व भीषण गर्मी में जल की दैनिक उपयोगिता और उसके संरक्षण पर ग्रामीण युवाओं के मध्य बृहद चर्चा की गई। गंगा के प्रति जन जागरूकता, गंगा सफाई, वन्य जीवों के संरक्षण, ग्रामीण स्वच्छता व शौचालय के उपयोग की महत्ता के बारे में बताया गया। उपस्थित सभी प्रतिभागियों से पौधारोपण की अपील की गई और आगामी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सभी को एक साथ सहभागिता करने के लिए परियोजना अधिकारी द्वारा प्रेरित किया गया।

विद्यालय शिक्षक पिन्टु प्रामाणिक द्वारा लोगों को सभी के साथ योगाभ्यास (कपाल भाती, ताड़ासन, अनुलोम-विलोम) कराने के साथ मां गंगा के प्रति सच्ची आस्था का विश्वास प्रकट किया गया। कार्यक्रम का समापन गंगा स्वच्छता शपथ ग्रहण कराने के बाद किया गया। कार्यक्रम आयोजन राष्ट्रीय स्वयं सेवक शिवांशु , पूनम गौतम, आदित्य प्रताप (जगतपुर) व अनूप यादव (सतांव) के साथ मो. नदीम, राम प्रकाश, आंचल, सुप्रिया व गांव के अन्य युवा साथियों द्वारा किया गया। कार्यक्रम में ग्रामीणों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

thirteen − 9 =