हॉकी विश्व कप: दक्षिण अफ्रीका को मिली विश्व कप की पहली जीत

राउरकेला। दक्षिण अफ्रीका ने गुरुवार को एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 के नौंवे से 16वें स्थान के लिये खेले गये मुकाबले में मलेशिया को 6-3 से मात दी। बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम पर खेले गये मुकाबले में ब्रैडली शेरवुड (आठवां, 56वां मिनट) ने विजेता टीम के लिये दो गोल किये, जबकि गाय मॉर्गन (16वां), बिले एन्टुली (25वां), कीनन हॉर्न (42वां) और मुस्तफा कासिम (43वां मिनट) ने एक-एक गोल किया। मलेशिया के लिये राज़ी रहीम (34वां, 44वां मिनट) ने दो और फिरहान अशरी (56वां मिनट) ने एक गोल किया।

दक्षिण अफ्रीका अब 28 जनवरी को नौवें से 12वें स्थान के लिये होने वाले मुकाबलों में हिस्सा लेगा, जबकि मलेशिया 13वें से 16वें स्थान के वर्ग में पहुंच गया है। दक्षिण अफ्रीका पहली सीटी से ही बेहतर टीम दिखी। उसने तीसरे मिनट में पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया, हालांकि उसका खाता ब्रैडली ने आठवें मिनट में फील्ड गोल करके खोला। पहले क्वार्टर में सिर्फ एक सफलता मिलने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे क्वार्टर में कई मौके बनाये।

मॉर्गन ने 16वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील किया, जबकि 20वें मिनट में दो कॉर्नरों पर चूकने के बाद बिले ने 25वें मिनट में फील्ड गोल दागा।
मलेशिया ने तीन गोल से पिछड़ने के बाद तीसरे क्वार्टर में वापसी की, हालांकि दक्षिण अफ्रीका ने भी अपना आक्रमण नहीं रुकने दिया। राज़ी रहीम ने हाफ टाइम के चार मिनट बाद मलेशिया के लिये पेनल्टी पर गोल कर दिया, जबकि कीनन और कासिम ने 42वें और 43वें मिनट में गोल करके दक्षिण अफ्रीका की बढ़त कम नहीं होने दी।

तीसरा क्वार्टर समाप्त होने से पहले हालांकि मलेशिया को पेनल्टी स्ट्रोक के रूप में एक जीवनदान मिला, जिसे रहीम ने सफलतापूर्वक गोल में तब्दील किया। मलेशिया ने अंतिम क्वार्टर में दमखम दिखाया लेकिन ब्रैडली शेरवुड ने दक्षिण अफ्रीका के लिये एक सनसनीखेज काउंटर अटैकिंग गोल दाग दिया। फिरहान ने कुछ सेकंड बाद मलेशिया का तीसरा गोल जमाया लेकिन यह उनकी टीम की हार के अंतर को कम ही कर सका।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *