केशपुर के कुशपोता गांव में ऐतिहासिक हूल दिवस पालित

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जिले के केशपुर ब्लॉक के इनायतपुर ग्राम पंचायत नंबर 15 कुशपोता गांव में भारत जकात माझी परगना महल के अंतर्गत सरजम पीर नंबर 15 के प्रबंधन में संताल विद्रोह के दो अमर शहीदों सिधू मुर्मू और कानू मुर्मू की प्रतिमा का अनावरण किया गया। साथ ही “हूल दिवस” ​​भी पूरे सम्मान के साथ मनाया गया।

.प्रतिमाओं का अनावरण केशपुर पुलिस थाने के प्रभारी सहदेव मोदल और एक अन्य अधिकारी शेख अबुल कलाम ने किया। कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रीय ध्वज फहराने से हुई। भारत जकात माझी परगना महल जिला पलगना स्वपन मांडी एवं आलोक बेसरा द्वारा ध्वजारोहण किया गया।

Historical Hul Day was celebrated in Kushpota village of Keshpur

सरजम पीर नंबर 15 के परगना ने शहीदों के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की लक्ष्मीकांत मुर्मू, जग परगना बाबूलाल टुडू व अन्य माझी परगना, सिधु-कानू की मूर्ति स्थापित करने के लिए शिक्षक व संस्कृतिकर्मी नंददुलाल सारेन आगे आये।ऐसा अद्भुत आयोजन क्षेत्र की नेकनीयत जनता एवं माताओं-बहनों के उत्साह से संभव हो पाया।

इस दिन को विधिवत श्रद्धा और स्मरण के साथ मनाया जाता है। हूल से संबंधित नृत्य एवं संगीत में क्षेत्र की माताओं, भाईयों एवं बहनों ने भाग लिया। एक शो पार्टी भी थी। ये शो काफी देर तक चला। पूरे आयोजन की कमान परगना महल के दिलीप शरण, विजय मुर्मू व भोलानाथ हांसदा के हाथ में थी। आयोजन को लेकर आसपास के इलाके में काफी प्रतिक्रिया देखी गई।

Historical Hul Day was celebrated in Kushpota village of Keshpur

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *