केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल की ओर से हिंदी दिवस/पखवाड़े’’ का आयोजन

खड़गपुर : ‘पश्चिम बंगाल सेक्टर, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, कोलकाता द्वारा 3 सिगनल बटालियन, केरिपुबल के प्रांगण में कोविड-19 वैश्विक महामारी से बचाव के लिए जारी एस.ओ.पी./दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए दिनांक 14.9.2020 सोमवार को प्रातः 11 बजे ’’हिंदी दिवस/पखवाड़े’’ का आयोजन किया गया । समारोह की मुख्य अतिथि श्रीमती सीमा ढूंडीया , पुलिस उप महानिरीक्षक , पश्चिम बंगाल सेक्टर थीं। इस समारोह में पश्चिम बंगाल सेक्टर के अधीन अवस्थित कार्यालयों जिनमें मध्य अंचल/रेंज सिगनल एवं 3 सिगनल बटालियन के अधिकारियों एवं कार्मिकों ने प्रतिभागिता की।

समारोह में हिंदी पखवाड़ा-2020 के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को मुख्य अतिथि द्वारा प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया गया। साथ ही बल के महानिदेशक द्वारा भेजे गए राजभाषा संदेश का वाचन किया गया। कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में हिंदी की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए पश्चिम बंगाल सेक्टर मुख्यालय में हिंदी दिवस मनाए जाने की भूरि-भूरि प्रशंसा की तथा हिंदी भाषा के व्यापक प्रचार प्रसार के लिए प्रोत्साहित किया। अपने संबोधन में मुख्य अतिथि ने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों से अपील करते हुए कहा कि सभी हिंदी में अधिक से अधिक सरकारी काम-काज करके हिंदी की प्रगति में अपना सक्रिय योगदान दें।’’

यह भी अवगत कराया गया कि देवनागरी और संस्कृत भाषा का बहुत गहरा संबंध है जिसमें व्याकरण का बहुत अधिक महत्व है। मुख्य अतिथि महोदया ने कार्यालय कार्यों में अधिक से अधिक हिंदी का प्रयोग करने की भी अपील की। इसके बाद धन्यवाद ज्ञापन के साथ ही हिंदी दिवस का कार्यक्रम सुगमता एवं हर्षोल्लास से सम्पन्न हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *