• खड़गपुर रेल मंडल में हिंदी सप्ताह का हुआ शुभारंभ

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर। आज खड़गपुर रेल मण्डल में हिन्दी सप्ताह का शुभारम्भ हुआ। इस अवसर पर सुबह 11 बजे मण्डल कार्यालय के प्रांगण में मण्डल रेल प्रबंधक मनोरंजन प्रधान ने रेल मंत्री द्रारा दिए गये हिन्दी दिवस सन्देश से रेल अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्बोधित किया। इस दौरान बड़ी संख्या में मंडल के रेल अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। अपने संबोधन में अधिकारियों ने हिंदी को जन से जन को जोड़ने वाली भाषा बताते हुए कहा कि समूचे देश को एकमात्र हिंदी ही एकसूत्र में जोड़ सकती है। इसी के साथ हर भारतीय भाषा का संवर्धन और प्रचार- प्रसार के प्रति भी हमें संकल्पित होना चाहिए।

यही भारत जैसे विशाल देश की विशेषता है। अधिकारियों ने बताया कि यह हिन्दी सप्ताह 16/09/2022 से लेकर 22/09/2022 तक चलेगा। इस हिन्दी सप्ताह के दौरान अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे, जिससे हिन्दी निबंध प्रतियोगिता, चित्रकारी, प्रन्सनोटारी, स्वरचित कविता पाठ और सुलेख शामिल हैं। इस अवसर पर अत्यधिक संख्या में रेल कर्मियों को भाग लेने की अपील की गयी हैं। माननीय रेल मंत्री द्वारा इसका शुभारंभ किया गया।

इस कार्यक्रम का समापन 22.09.22 को एसटीएस प्रेक्षागृह में संपन्न होगा। सफल प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। भारतीय rail द्वारा आज दिनांक 16.09.22 से स्वच्छता पखवाड़ा का शुभारंभ किया गया। यह स्वच्छता पखवाड़ा 02.10 22 तक सभी railway stations, Railway के सभी कार्यालयों, hospital और अन्य संस्थाओं में चलेगा, इस अवसर पर सफाई अभियान, जागरूकता कार्यक्रम, नुक्कड नाटक, आदि कार्यक्रम आयोजित किए जाएँगे।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two + 1 =