भारतीय खाद्य निगम मण्डल कार्यालय श्रीनगर में हिन्दी पखवाड़ा सम्पन्न

श्रीनगर। हिन्दी के विकास के लिए निरंतर कार्य हो रहे हैं। नई पीढ़ी हिन्दी के प्रति जागृति के लिए व्यापक प्रयास करें। हिन्दी के प्रयोग से जुड़ी हुई बारीकियों को ध्यान में रखना जरूरी है। अनेक देशों में हिन्दी के नए-नए रूप प्रचलन में आ रहे हैं। वर्तमान दौर में विचार और ज्ञान विज्ञान की भाषा के रूप में हिन्दी का प्रयोग बढ़े हैं और यह जरूरी भी है। हिन्दी केवल राजभाषा ही नहीं, यह समूचे भारत को एक सूत्र में पिरोती है। हिन्दी पखवाड़ा के समापन समारोह में यह बात भारतीय खाद्य निगम मण्डल कार्यालय श्रीनगर, मंडल प्रबंधक श्री जे रविंद्र रेड्डी जी ने कही।

उन्होंने लोगों को हिन्दी मे कार्य करने के लिये प्रोत्साहित करते हुए कहा कि हिन्दी भारत की राजभाषा है। पूरे भारतवर्ष को जोड़ने में हिन्दी का मुख्य योगदान है। हिन्दी की लोकप्रियता अब विदेशों में भी बढ़ रही है। हिन्दी मात्र भारत की नहीं बल्कि दुनिया की भाषा बनकर उभर रही है। विदित हो कि भारतीय खेल प्राधिकरण, पूर्वी क्षेत्रीय कार्यालय, कोलकाता द्वारा 14-30 सितम्बर 2022 तक हिन्दी पखवाड़ा का आयोजन किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं पुरस्कार वितरण के साथ हिन्दी पखवाड़ा का समापन समारोह राजभाषा हिंदी अनुभाग में सफलता पूर्वक संपन्न हुआ।

इस कार्यक्रम में हिन्दी पखवाड़ा के दौरान संपन्न हुए विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेताओं को पुरस्कार के साथ प्रदान किए गए। इस मौके पर मण्डल प्रबंधक जे.रवींद्र रेड्डी, अध्यक्ष के रूप में प्रबंधक असलम परवेज, प्रबंधक (राजभाषा) संदीप राही, प्रबंधक (क्यू सी) सुश्री इरम सबा, प्रबन्धक (लेखा) श्री धर्मचंद, प्रबन्धक श्रीअब्दुल क्यूम, प्रबन्धक इजाज, प्रबन्धक वैभव अग्रवाल समेत समस्त विभागीय प्रभारी, अधिकारी, प्रशिक्षक, कार्मिक, प्रशिक्षु एवं अन्य गणमान्य उपस्थित थे। समारोह का संचालन सहायक श्रेणी- द्वितीय (राजभाषा) रामअशीष प्रसाद ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *