हिंडनबर्ग ने अदानी को दिया जवाब, ‘राष्ट्रवाद की आड़ में भारत को लूट रहा अदानी समूह’

वाशिंगटन। अमेरिकी फॉरेंसिक फाइनेंशियल कंपनी हिंडनबर्ग ने अदानी समूह की ओर से दिए गए 413 पन्नों के जवाब पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।हिंडनबर्ग ने पिछले दिनों अदानी समूह पर वित्तीय अनियमितताओं से जुड़े गंभीर आरोप लगाए थे। इसके बाद अदानी समूह के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गयी थी। अदानी समूह ने रविवार देर शाम इस मामले में अपना 413 पन्नों का जवाब दिया, जिसमें उन्होंने इसे ‘भारत पर हमला’ करार दिया है।

इसके बाद हिंडनबर्ग ने पलटवार करते हुए कहा है कि फ्रॉड को राष्ट्रवाद के पीछे नहीं छिपाया जा सकता। हिंडनबर्ग ने अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित जवाब में लिखा है – “अदानी समूह ने वास्तविक मुद्दों से ध्यान हटाने की कोशिश करते हुए इस मामले को राष्ट्रवादी रंग देने की कोशिश की है और हमारी रिपोर्ट को ‘भारत पर एक सोचा-समझा हमला बताया’ है।

संक्षेप में कहें तो अदानी समूह ने अपनी और अपने अध्यक्ष गौतम अदानी की संपत्ति में भारी वृद्धि को भारत की सफलता के साथ जोड़ने का प्रयास किया है।” “हम इससे असहमत हैं. स्पष्ट रूप से हम मानते हैं कि भारत एक समृद्ध लोकतंत्र होने के साथ-साथ बेहतर भविष्य के साथ उभरती हुई महाशक्ति है। हम ये भी मानते हैं कि अदानी समूह भारतीय झंडे की आड़ में भारत को लूट रहा है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *