प्रतिकात्मक फोटो, साभार गूगल

कोलकाता। मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी (Bay Of Bengal) के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण 14 सितंबर तक पूरे पश्चिम बंगाल में भारी बारिश (Heavy Rain In West Bengal) होने का अनुमान जताया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार से सोमवार तक गंगीय पश्चिम बंगाल और 12 सितंबर से 14 सितंबर तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भारी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है। इसके अलावा, विभाग ने 11 और 12 सितंबर को गंगीय पश्चिम बंगाल में बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है।

विभाग ने अगले 36 घंटों में पश्चिम बंगाल-ओडिशा तटों के आसपास 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का भी अनुमान जताया है। विभाग ने मछुआरों को शनिवार से सोमवार तक समुद्र में न जाने की सलाह दी है। यूपी (UP) में मौसम लगातार बदल रहा है. कहीं उमस भरी गर्मी परेशान कर रही है तो कहीं बारिश से थोड़ी राहत मिल रही है।

मौसम केंद्र लखनऊ ने पश्चिमी यूपी के कुछ स्थानों पर बारिश या बौछारें पड़ने की संभावना जताई है। वहीं पूर्वी यूपी में भी अलग-अलग स्थानों पर बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग की मानें तो पटना और पटना जिले के आसपास के इलाकों में मध्यम स्तर की वर्षा के साथ मेघ गर्जन और कहीं-कहीं वज्रपात गिरने की संभावना है। वहीं गया जिले और जहानाबाद में भी कई जगहों पर मध्यम स्तर की वर्षा के साथ मेघ गर्जन और वज्रपात हो सकती है. 12 सितंबर से पूरे बिहार में मानसून में बदलाव होने की उम्मीद है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × one =