कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल में भारी बारिश, अलर्ट जारी

कोलकाता : कोलकाता समेत द​क्षिण बंगाल के ​जिलों में आज यानी सोमवार से भारी बारिश हो सकती है। अलीपुर मौसम विभाग के सूत्रों के अनुसार, बंगाेपसागर में निम्न दबाव तैयार हो सकता है। इसके असर से सोमवार से गुरुवार तक दक्षिण बंगाल के जिलों में बारिश हो सकती है। सोमवार को दक्षिण 24 परगना व पूर्व मिदनापुर में भारी बारिश की सतर्कता जारी की गयी है। 9 अगस्त मंगलवार को दक्षिण 24 परगना, पूर्व मिदनापुर में भारी से अत्यंत भारी बारिश हो सकती है। वहीं कोलकाता, उत्तर 24 परगना, हावड़ा, पश्चिम मिदनापुर, झाड़ग्राम में भी भारी बारिश का अनुमान है।

10 तारीख यानी बुधवार को भारी से अत्यंत भारी बारिश दोनों 24 परगना, दोनों मिदनापुर व झाड़ग्राम में हो सकती है। इस दिन कोलकाता, हावड़ा, हुगली, दोनों बर्दवान, पुरुलिया व बांकुड़ा में भी इस दिन भारी बारिश हो सकती है। 11 तारीख यानी गुरुवार को पुरुलिया, बांकुड़ा, झड़ग्राम व पश्चिम मिदनापुर में भी भारी बारिश हो सकती है। बारिश के साथ ही तेज हवाएं भी इस दौरान चल सकती है। सोमवार को 30-40 कि.मी .प्रति घण्टे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

मंगलवार से बुधवार के बीच हवा की गति प्रति घण्टे 50 से 60 कि.मी. रह सकती है। सोमवार से गुरुवार तक मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया गया है। मौसम विभाग ने बताया कि सोमवार सुबह तक कालाहांडी और रायगढ़ा जिलों में कुछ स्थानों पर 200 मिमी से अधिक बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। उन्होंने बताया कि मौसम की इस प्रणाली से पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदान में भी भारी बारिश के आसार है। मौसम विभाग के मुताबिक एक जून को मानसून आने के बाद से अबतक पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदान में औसत से 46 प्रतिशत कम बारिश हुई है।

इस बीच, एक बुलेटिन के अनुसार रविवार को सुबह 8.30 से शाम 5.30 बजे के बीच ओडिशा के नवरंगपुर में 126 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके बाद मलकानगिरि में 44 मिमी बारिश हुई। वहीं कालाहांडी के भवानीपटना में 36 मिमी जबकि कोरापुट में 26 मिमी बारिश हुई। मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने व खराब मौसम होने की आशंकाओं के मद्देनजर मछुआरों को गुरुवार तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है। ओडिशा के खुर्दा, पुरी, रायगढ़ा, कालाहांडी, गजपति, गंजाम, नयागढ़, कंधमाल, नबरंगपुर, मल्काजगिरि और कोरापुट में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना के चलते ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *