Heavy rain india

उत्तर और दक्षिण भारत के इन हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

नयी दिल्ली। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ मध्य और ऊपरी स्तरों में एक चक्रवाती प्रसार के रूप में उत्तरी पाकिस्तान में बना हुआ है। इसके कारण चक्रवाती प्रसार उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे पंजाब के निचले स्तरों पर सक्रिय है। वहीं एक और चक्रवाती प्रसार दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और उससे सटे पाकिस्तान पर और दूसरा निचले स्तरों में पूर्वी मध्य प्रदेश पर बना हुआ है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने आज यानी 31 मई को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई है।

वहीं आज उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, 60 से 70 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा ओलावृष्टि के आसार हैं। वहीं आज हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेह हवाओं के साथ बारिश तथा वज्रपात होने की आशंका है।

आज राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में बिजली कड़कने, 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है। मौसम विभाग ने आज ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा के अलग-अलग हिस्सों में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बारिश होने तथा वज्रपात की आशंका जताई है।

वहीं आज उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने के आसार हैं।

आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम और मेघालय, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्सों में भी तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की आशंका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *