एचसीजी ईकेओ कैंसर सेंटर कोलकाता ने विश्व कैंसर दिवस मनाया

कोलकाताविश्व कैंसर दिवस के अवसर पर, एचसीजी ईकेओ कैंसर सेंटर, कोलकाता ने बल्ड एंड बोल्ड अभियान के हिस्से के रूप में बाल दान अभियान, स्ट्रैंड्स ऑफ होप की अगुवाई की। एसओपीभीए ट्रस्ट और बुटीक पार्लरों के साथ साझेदारी में एचसीजी ने देश भर में कैंसर रोगियों के लिए साहस और दया की किरण के रूप में कार्य किया। विश्व कैंसर दिवस जागरूकता पहल के एक हिस्से के रूप में, एक मेगा साइक्लोथॉन का आयोजन किया गया, जिसमें अस्पताल परिसर से शुरू और समाप्त होने वाली 20 किमी की वॉकथॉन शामिल थी। साइक्लोथॉन में अस्पताल के कर्मचारियों, कॉलेज के छात्रों और कैंसर से बचे लोगों की सक्रिय भागीदारी देखी गई।

मेगा साइक्लोथॉन में श्री देबाशीष सेन, प्रबंध निदेशक, पश्चिम बंगाल हाउसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड, श्री अनिंद्य चटर्जी, फिल्म निर्देशक और निर्माता तथा श्री शिवा रवि, एक अल्ट्रा- एनडुरेन्स साइकिल चालक  ने भाग लिया। बड़ी संख्या में लोगों ने इस वीर प्रेरणा का प्रतिनिधित्व करते हुए आगे आए और आंदोलन के लिए अपना समर्थन प्रदर्शित किया। जागरूकता की इस पहल के साथ, एचसीजी ने कैंसर से जूझ रहे लोगों की मदद के लिए एक उत्साहजनक हाथ बढ़ाया है।

इस वर्ष के विश्व कैंसर दिवस की थीम – यूनाइटिंग अवर वॉयस एंड टेकिंग एक्शन, स्ट्रैंड्स ऑफ होप के साथ सहजता से तालमेल बिठाना बल्ड एंड बोल्ड अभियान का हिस्सा है जो महिलाओं को गंजेपन के बारे में रूढ़िवादिता को तोड़ने की दिशा में समर्थन और सहायता प्रदान करने में सक्षम बनाता है। वहीं, 250 से अधिक प्रतिभागियों के साथ अस्पताल के दायरे में 20 किमी साइक्लोथॉन का उद्देश्य कैंसर रोगियों के आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान को बढ़ाना और उनमें अदम्य भावना को प्रेरित करना है। दान किए गए बालों का उपयोग कैंसर रोगियों के लिए विग बनाने में किया जाएगा।

श्री देबाशीष सेन, चेयरमैन, न्यू टाउन कोलकाता डेवलपमेंट अथॉरिटी, पश्चिम बंगाल ने कहा, “एनकेडीए ग्रीन अर्थ के लिए साइकिल चलाने को लगातार बढ़ावा दे रहा है। यह देखना शानदार है कि विश्व कैंसर जागरूकता दिवस पर, एचसीजी ईकेओ ने बाल दान और बोन मेरो दान पर जागरूकता बढ़ाने के लिए साइक्लोथॉन का आयोजन किया। मैं भी वहां आकर खुश था।”

श्री प्रतीक जैन, क्षेत्रीय व्यापार प्रमुख, पूर्व और एपी क्षेत्र, हेल्थकेयर ग्लोबल एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने कहा, “बाल दान अभियान का उद्देश्य कैंसर रोगियों के उत्साह को बढ़ाना और उनके आत्म-सम्मान को बढ़ावा देना है। बालों का झड़ना कैंसर के उपचार के कारण होता है, जो भावनात्मक रूप से कठिन अनुभव होता है क्योंकि यह अक्सर किसी की पहचान और आत्म-सम्मान से जुड़ा होता है। हमारे बाल दान अभियान का उद्देश्य कैंसर रोगियों की आत्मा को ऊपर उठाना और उनके आत्म-सम्मान को बढ़ाना है। लोगों को बाल दान अभियान में उत्साहपूर्वक भाग लेते देखना उल्लेखनीय है।”

कैंसर, एक बीमारी के रूप में, एक कठिन लड़ाई है जिसे दूर करने के लिए अत्यधिक मानसिक दृढ़ता की आवश्यकता होती है। इस अभियान ने ऐसे कई बाल दाताओं की उदारता को पहचाना जो समाज को रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाने के लिए कैंसर रोगियों को प्यार, खुशी और शुभकामनाएं देने के लिए आगे आए हैं।

एचसीजी ईकेओ कैंसर सेंटर कोलकाता के बारे में: एचसीजी ईकेओ कैंसर सेंटर कोलकाता, भारत में एक समर्पित व्यापक कैंसर अस्पताल है, जिसे वैश्विक नवाचारों को अपनाकर लगातार उच्च गुणवत्ता और परिणाम उन्मुख कैंसर उपचार प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इसकी पेशकश को देखते हुए एचसीजी ईकेओ कोलकाता, भारत में सर्वश्रेष्ठ कैंसर अस्पतालों में से एक के रूप में उभर रहा है।

सेंटर में 90 बिस्तर हैं, जो सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी, पीईटी सीटी, बोन मैरो ट्रांसप्लांट, मेडिकल ऑन्कोलॉजी के माध्यम से एक ही छत के नीचे डायग्नोस्टिक्स की पूरी श्रृंखला के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण कैंसर देखभाल प्रदान करते हैं। कैंसर सेंटर ने भारत में पहली रेडिक्सैक्ट रेडिएशन मशीन पेश की है, जो एक मशीन में कंप्यूटेड टोमोग्राफी स्कैनिंग टेक्नोलॉजी (सीटी) की सटीकता के साथ इंटेंसिटी-मॉड्युलेटेड रेडिएशन थेरेपी (आईएमआरटी) से लैस है। रेडिएशन मशीन एक्सटर्नल बीम रेडियोथेरेपी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *