राहुल और मारक्रम के अर्धशतकों से हैदराबाद की जीत की हैट्रिक

मुंबई। राहुल त्रिपाठी (71) और एडन मारक्रम (नाबाद 68 ) की विस्फोटक अर्धशतकीय पारियों से सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइट राइडर्स को शुक्रवार को यहां 2022 आईपीएल के 25वें मैच में एकतरफा अंदाज में सात विकेट से करारी शिकस्त टूर्नामेंट में जीत की हैट्रिक पूरी की। कोलकाता ने 20 ओवर में आठ विकेट पर 175 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया जबकि हैदराबाद ने 13 गेंद शेष रहते 17.5 ओवर में तीन विकेट पर 176 रन बनाकर पांच मैचों में लगातार तीसरी जीत हासिल की जबकि कोलकाता को छह मैचों में तीसरी हार का सामना करना पड़ा। राहुल ने 37 गेंदों पर 71 रन में चार चौके और छह छक्के लगाए। मारक्रम ने 36 गेंदों पर नाबाद 68 रन में छह चौके और चार छक्के लगाए।

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद ने अभिषेक शर्मा और कप्तान केन विलियम्सन के विकेट पॉवरप्ले में गंवा दिए। अभिषेक ने तीन और विलियम्सन ने 17 रन बनाये। दो विकेट 39 रन पर गिरने के बाद राहुल त्रिपाठी ने मोर्चा संभाला। राहुल ने कोलकाता के मिस्ट्री स्पिनरों को नहीं बख्शा। राहुल ने वरुण चक्रवर्ती के ओवर में दो छक्कों सहित 18 रन बटोरे। उन्होंने सुनील नारायण के ओवर में छक्का जड़ने सहित कुल 10 रन बटोरे। 13 ओवर में हैदराबाद का स्कोर दो विकेट पर 113 रन हो गया।

राहुल की तरह एडन मारक्रम ने भी हाथ खोलते हुए उमेश यादव के पारी के 14वें ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर तीन चौके मारे। अगले ओवर में राहुल ने आंद्रे रसेल की गेंद पर छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर वह बॉउंड्री के पास वेंकटेश अय्यर के हाथों लपके गए। राहुल का विकेट 133 के स्कोर पर गिरा। राहुल ने 37 गेंदों पर 71 रन में चार चौके और छह छक्के लगाए।
राहुल के आउट होने के बाद मारक्रम ने चक्रवर्ती की गेंदों पर चौका और छक्का मारा। अब आखिरी चार ओवर में हैदराबाद को जीत के लिए चाहिए थे 23 रन। मारक्रम ने 31 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

मारक्रम ने पैट कमिंस पर लगातार गेंदों पर चौका और दो छक्के जड़ दिए और मैच 18वें ओवर में निपटा दिया। इससे पहले टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता की टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिली। बावजूद इसके टीम ने नीतीश और रसेल की विस्फोटक पारियों के दम पर हैदराबाद के सामने 176 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा लेकिन उसके गेंदबाज इस स्कोर का बचाव नहीं कर पाए। कोलकाता ने जल्दी विकेट खो दिए। स्थिति यह थी कि पहले पावरप्ले (छह ओवर) के खत्म होने तक कोलकाता ने 38 रन पर तीन विकेट खो दिए।

सीजन का पहला मैच खेल रहे आरोन फिंच 11 के स्कोर पर मार्काे यानसन का शिकार बने। उनके बाद टी नटराजन ने 25 के स्कोर पर वेंकटेश अय्यर और 31 के स्कोर पर नंबर चार पर प्रमोट होकर आए सुनील नारायण को विकेट चटकाया। कप्तान श्रेयस अय्यर ने पारी को संभालने की कोशिश की। उन्होंने नीतीश राणा के साथ मिल कर पारी को सूझ-बूझ के साथ आगे बढ़ाया। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी हुई ही थी।

हालांकि 70 के स्कोर पर हैदराबाद के स्पीड मास्टर उमरान मलिक ने श्रेयस को बोल्ड कर दिया। यहां से नीतीश ने अपने कंधों पर जिम्मेदारी ली और संकट की स्थिति में टीम को संभाला। उन्होंने शेल्डन जैक्सन ने साथ मिल कर 33 रन की साझेदारी की, लेकिन शेल्डन 103 के स्कोर पर अपना विकेट खो कर पवेलियन लौट गए। इसके बाद नीतीश और रसेल का शो दिखा।

दोनों बल्लेबाजों की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के सामने हैदराबाद के गेंदबाजों की शामत आ गई। नीतीश ने जहां छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 36 गेंदों पर 54 रन की अर्धशतकीय पारी खेली, वहीं रसेल ने चार चौकों और चार छक्कों के दम पर 25 गेंदों पर नाबाद 49 रन बनाए। श्रेयस ने तीन चौकों के सहारे 25 गेंदों पर 28 रन का योगदान दिया। हैदराबाद की तरफ से नटराजन सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने चार ओवर में 37 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट लिए, जबकि उमरान मलिक ने दो विकेट चटकाए। भुवनेश्वर कुमार, मार्को यानसन और जगदीश सुचिथ के नाम भी एक-एक विकेट रहा।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × five =