अमेरिकी कोलोनियल पाइपलाइन हमले का जिम्मेदार हैकर रूस में गिरफ्तार

वाशिंगटन। अमेरिका में पिछले साल ईंधन कंपनी कोलोनियल पाइपलाइन पर हमले में रेविल हैकिंग समूह के एक आरोपी हैकर को रूस में गिरफ्तार कर लिया गया है। जो कोलोनियल पाइपलाइन पर हमले के लिए जिम्मेदार था। बाइडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने प्रेस विज्ञप्ति के दौरान कहा, “हम समझते हैं कि आज गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों में से एक पिछले वसंत में कोलोनियल पाइपलाइन के खिलाफ हमले के लिए जिम्मेदार था। मैं क्रेमलिन के उद्देश्यों के लिए कुछ नहीं कहूंगा, लेकिन हम इन प्रारंभिक कार्रवाई से प्रसन्न हैं।”
उल्लेखनीय है कि अमेरिकी कंपनी कोलोनियल पाइपलाइन से प्रतिदिन 25 लाख बैरल तेल जाता है। अमेरिका के ईस्ट कोस्ट के राज्यों में डीज़ल, गैस और जेट ईंधन की 45 फीसदी आपूर्ति इसी पाइपलाइन से होती है।

ब्लिंकन ने की द. कोरिया के विदेश मंत्री से बातचीत : अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री चुंग यूई-योंग के साथ टेलीफोन पर बातचीत में उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल प्रक्षेपण को संयुक्त राष्ट्र परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन करार दिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने यह जानकारी दी। प्रवक्ता प्राइस ने कहा, “विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन ने रिपब्लिक ऑफ कोरिया (आरओके) के विदेश मंत्री चुंग यूई-योंग से बातचीत की।” उन्होंने कहा, “विदेश मंत्री ब्लिंकन ने पुष्टि की कि अमेरिका-आरओके गठबंधन भारत-प्रशांत क्षेत्र और उससे आगे शांति, सुरक्षा और समृद्धि की धुरी है। श्री ब्लिंकन ने डीपीआरके के हालिया बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण की निंदा की, जो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कई प्रस्तावों का सरासर उल्लंघन था।”

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 − seventeen =