कोलकाता । नेटफ्लिक्स(Netflix) दुनिया की अग्रणी स्ट्रीमिंग मनोरंजन सेवा है जिसके जरिये मोबाइल, लैपटॉप या स्मार्ट टीवी पर कभी भी किसी भी स्थान पर इंटरनेट के माध्यम से किसी भी टीवी शो, सीरीज या मूवी का आनंद लिया जा सकता है।  जब से भारत में नेटफ्लिक्स (Netflix) का आगमन हुआ है तब से भारतीय सिनेदर्शकों में इसके प्रति दीवानगी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। खासकर युवावर्ग को अपने कंटेंट के माध्यम से अपनी ओर आकर्षित करने की दिशा में ‘नेटफ्लिक्स’ अग्रसर है।

नेटफ्लिक्स (इंडिया) ने बर्कली (वालेंसिया) के संयुक्त तत्वाधान में पिछले दिनों तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। ‘मनी हीस्ट’, ‘स्क्विड गेम’ और ‘द फेम गेम’ जैसी अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला की सफलता के बाद, बर्कली और नेटफ्लिक्स की ग्रो क्रिएटिव पहल ने भारत में महत्वाकांक्षी संगीत पर्यवेक्षकों के एक समूह के लिए कार्यशाला को विकसित करने के लिए भागीदारी की है प्रतिफल स्वरूप कार्यशाला के प्रतिभागियों को कई फिल्मों, श्रृंखलाओं और गैर-फिक्शन परियोजनाओं में संगीतकारों और पोस्ट-प्रोडक्शन पर्यवेक्षकों के साथ सहयोग करने का अवसर मिला। इस कार्यशाला के समापन पर प्रतिभागियों को बर्कली वालेंसिया और नेटफ्लिक्स द्वारा जारी संगीत पर्यवेक्षण प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ। समारोह में प्रसिद्ध भारतीय संगीतकार जोड़ी अजय-अतुल ने भाग लिया, जिन्होंने कार्यशाला के प्रतिभागियों के साथ बातचीत की। अजय-अतुल करीब दो दशकों से संगीत की रचना कर रहे हैं और ‘सैराट’ जैसे यादगार साउंडट्रैक का निर्माण किया है।

इस कार्यशाला का मूल उद्देश्य नई पीढ़ी के संगीत पर्यवेक्षकों को ऑनलाइन सामग्री उत्पादन का समर्थन करने के लिए प्रशिक्षित कर प्रोत्साहित करना एवं साथ ही साथ निर्माताओं और संगीत पर्यवेक्षकों को यह समझने में मदद करना है कि कैसे अधिक प्रभावी ढंग से सहयोग करना है, प्रतिभागियों को संगीत वर्कफ़्लो के बारे में एक खुली बातचीत करने में सक्षम बनाना है, और उत्पादन मूल्य को अधिकतम करने के लिए रणनीति, योजना और बजट को कुशलतापूर्वक कैसे प्रबंधित करना है।

नेटफ्लिक्स( इंडिया) के म्यूजिक क्रिएटिव और प्रोडक्शन टीम के प्रमुख प्रभारी रामप्रसाद सुंदर ने कहा कि नेटफ्लिक्स में, हम मनोरंजन उद्योग में मूल्य जोड़ने के लिए कौशल और ज्ञान के साथ रचनात्मक समुदाय के निर्माण में गहराई से निवेश कर रहे हैं। बर्कली वालेंसिया के साथ साझेदारी में शुरू की गई संगीत पर्यवेक्षक कार्यशाला के दौरान प्रतिभागियों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है। भविष्य में भी नेटफ्लिक्स के द्वारा संगीत प्रतिभा की अगली पीढ़ी के निर्माण और पोषण के लिए वैश्विक सर्वोत्तम परंपराओं के तहत प्रथाओं और कार्यप्रवाहों को लाकर उत्कृष्टता के लिए प्रयास करना जारी रहेगा।

अंतरराष्ट्रीय शिक्षण वातावरण के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और बर्कली वालेंसिया के कार्यकारी निदेशक मारिया मार्टिनेज इटुरिएगा ने मुम्बई में आयोजित तीन दिवसीय कार्यशाला के औचित्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस कार्यशाला में, प्रतिभागियों को संगीत पर्यवेक्षक की भूमिका का एक वैश्विक परिप्रेक्ष्य मिलता है, जो इसे भारतीय बाजार में संदर्भित करता है, जबकि कला कौशल की एक ठोस श्रृंखला प्राप्त करता है जिसे प्रतिभागियों का समूह तुरंत अपने करियर को विकसित करने के लिए लागू कर सकते हैं।IMG-20220529-WA0006

‘बर्कली’ के बारे में बताते चलें कि बर्कली समकालीन संगीत और प्रदर्शन कला का प्रमुख संस्थान है, जो बोस्टन, न्यूयॉर्क शहर और वालेंसिया, स्पेन में अपने परिसरों में स्नातक और स्नातक डिग्री कार्यक्रमों की पेशकश करता है, और अपने पुरस्कार विजेता दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम, बर्कली ऑनलाइन के माध्यम से। दुनिया के सबसे प्रेरित कलाकारों की रचनात्मक और करियर क्षमता को पोषित करने के लिए समर्पित, कला शिक्षा के लिए बर्कली की प्रतिबद्धता इसके छात्रों, शिक्षकों और पूर्व छात्रों के काम में परिलक्षित होती है-जिनमें से सैकड़ों को ग्रैमी, टोनी, ऑस्कर और एमी पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

‘नेटफ्लिक्स’ ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा संस्थान के रूप में विश्वविख्यात हो चुका है जिसमें 190 से अधिक देशों में 222 मिलियन सशुल्क सदस्यताएं हैं, जो विभिन्न प्रकार की शैलियों और भाषाओं में टीवी श्रृंखला, वृत्तचित्र, फीचर फिल्मों और मोबाइल गेम का आनंद ले रही हैं। सदस्य किसी भी इंटरनेट से जुड़ी स्क्रीन पर जितना चाहें, कभी भी, कहीं भी देख सकते हैं। सदस्य बिना विज्ञापनों या प्रतिबद्धताओं के खेल सकते हैं, रोक सकते हैं और देखना फिर से शुरू कर सकते हैं।

प्रस्तुति : काली दास पाण्डेय

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × three =