सरकार ने चीन को दिया एक और झटका, PUBG सहित 118 मोबाइल ऐप बैन

नई दिल्ली : चीन को आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार ने एक और बड़ा झटका दिया है। केंद्रीय आईटी मंत्रालय ने पबजी समेत 118 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। मंत्रालय ने कई शिकायतें मिलने के बाद बैन लगाने का फैसला लिया है। बयान जारी कर कहा गया है कि ये ऐप राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा थे।

इससे पहले टिकटॉक सहित चीन के कई ऐप पर प्रतिबंध लगाए थे। जून के अंतिम में भारत ने टिकटॉक, हेलो समेत चीन के 59 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाए थे। इसके बाद में जुलाई के आखिर में 47 और चीनी ऐप पर पाबंदी लगाई गई थी।

आईटी मंत्रालय की तरफ से जारी आदेश के अनुसार PUBG के अलावा Baidu,APUS लॉन्चर प्रो जैसे ऐप को सरकार ने प्रतिबंधित किया है. गौरतलब है कि जून के अंत में भारत सरकार ने TikTok के अलावा 58 चीनी ऐप्स को भारत में बैन घोषित कर दिया था, जिसमें ShareIt, UC Browser, Shein, Club Factory, Clash of Kings, Helo, Mi Community, CamScanner, ES File Explorer, VMate जैसे कई ऐप्स शामिल थे.

बाद में सरकार की तरफ से जुलाई में 47 और ऐप्स को बैन कर दिया गया.  सरकार का दावा था कि ये सभी ऐप्स कुछ इस तरह की गतिविधियों में शामिल थे, जिससे देश की संप्रभुता और अखंडता, देश की सुरक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था आदि के लिए खतरा उत्पन्न हो सकता था.

 

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

7 − four =