Sonia Gandhi

गौरवशाली उपलब्धि को तुच्छ साबित करने में जुटी है सरकार : सोनिया

नयी दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार को 76 वें स्वतंत्रता दिवस पर देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ऐतिहासिक तथ्यों को लेकर गलत बयानी करके देश की गौरवशाली उपलब्धियों को तुच्छ साबित करने में जुटी है। श्रीमती गांधी ने कहा कि दूरदृष्टि वाले महान नेताओं ने राष्ट्र को आगे बढ़ाने के लिए आजादी के बाद महत्वपूर्ण कार्य शुरू किए, लेकिन मोदी सरकार उनके इन प्रयासों को गलत बयानी करके ऐतिहासिक उपलब्धियों को तुच्छ बनाने की कोशिश में है।

पिछले 75 साल में देश ने अपने प्रतिभाशाली लोगों की कड़ी मेहनत के बल पर विज्ञान, शिक्षा, स्वास्थ्य और सूचना प्रौद्योगिकी सहित सभी क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय पटल पर एक अमिट छाप छोड़ी है। भारत ने अपने दूरदर्शी नेताओं के नेतृत्व में एक ओर जहां स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव व्यवस्था स्थापित की, वहीं प्रजातंत्र और संवैधानिक संस्थाओं को मजबूत बनाया। इसके साथ-साथ भारत ने भाषा-धर्म-संप्रदाय की बहुलतावादी कसौटी पर सदैव खरा उतरने वाले एक अग्रणी देश के रूप में अपनी गौरवपूर्ण पहचान बनाई है।

श्रीमती गांधी ने कहा, ‘हमने बीते 75 वर्षों में अनेक उपलब्धियाँ हासिल की लेकिन आज की आत्ममुग्ध सरकार हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के महान बलिदानों और देश की गौरवशाली उपलब्धियों को तुच्छ साबित करने पर तुली हुई है, जिसे कदापि स्वीकार नहीं किया जा सकता है। राजनैतिक लाभ के लिए ऐतिहासिक तथ्यों पर कोई भी गलतबयानी तथा गाँधी-नेहरू-पटेल-आज़ाद जी जैसे महान राष्ट्रीय नेताओं को असत्यता के आधार पर कटघरे में खड़े करने के हर प्रयास का भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पुरजोर विरोध करेगी।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *