गोपीबल्लभपुर : राज्य मंत्री संध्या रानी टुडू ने किया पक्षी अभयारण्य का दौरा

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर । सर्दी के मौसम में झाड़ग्राम जिले के विभिन्न पर्यटन केंद्रों में भीड़ बढ़ने लगी है और कुछ दिनों बाद क्रिसमस और नए साल का त्योहार आने वाला है। वहीं इस महोत्सव से पहले मंत्री संध्या रानी टुडू ने गोपीबल्लभपुर के हाथीबाड़ी क्षेत्र के निकट पर्यटन केंद्रों का भ्रमण किया। राज्य के पश्चिमी क्षेत्र विकास विभाग की मंत्री संध्यारानी टुडू ने गुरुवार को बंगाल और ओड़िशा की सीमा से सटे जंगलमहल के पर्यटन केंद्रों में से एक झाड़ग्राम जिले की स्वर्णरेखा नदी और हाथीबाड़ी के प्राकृतिक सौंदर्य का दौरा किया। मंत्री के साथ ब्लॉक तृणमूल कांग्रेस के अध्यक्ष हेमंत घोष, ब्लॉक महासचिव रंजीत महाकुल और गोपीबल्लभपुर ब्लॉक नंबर एक के अन्य नेता भी थे।

ज्ञात हो कि पूरे झाड़ग्राम जिले में बंगाल, ओड़िशा और झारखंड से काफी संख्या में पर्यटक जाड़े के दिनों में गोपीबल्लभपुर के मेम्ब्रेन चिड़ियाखाना घूमने आते हैं। यही वजह है कि राज्य के पश्चिमी विकास विभाग की मंत्री संध्या रानी टुडू ने गुरुवार को पर्यटन केंद्र का दौरा किया। उन्होंने गोपीबल्लभपुर स्थित खंबरा पक्षी अभयारण्य का भी दौरा किया और क्षेत्र के लोगों से भी बात की। खंभम पक्षी विहार का भ्रमण करने के बाद उन्होंने हाथीबाड़ी क्षेत्र का भ्रमण किया। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों को नए सिरे से व्यवस्थित किया गया है। हर साल अनेकों लोग यहां घूमने आते हैं। यहां आकर लोगों का मन भर जाता है।

खंबरा पक्षी अभयारण्य एक सुंदर वातावरण में स्थित है। बाड़े में विभिन्न प्रजातियों के पक्षी हैं जो पर्यटकों के मन को हर्षोल्लास से भर देते हैं। राज्य सरकार ने न केवल झाड़ग्राम जिले में बल्कि पश्चिम बंगाल में भी पर्यटन केंद्रों को पुनर्जीवित करने के लिए आवश्यक पहल की है। पर्यटन केंद्रों के विकास के लिए विशेष रूप से झाड़ग्राम जिले में पर्यटन केंद्रों को विकसित किया गया है। आने वाले दिनों में और काम किया जाएगा। राज्य मंत्री टुडू ने कहा कि सर्दी के दिनों में झाड़ग्राम में काफी संख्या में लोग आते हैं, इसलिए मेम्ब्रेन पक्षी अभयारण्य उनके लिए आकर्षक का केंद्र बनेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *