ग्लोबल टाइम्स का तंज, भारत को चीन की जरूरत, दुश्मनी से बेहतर है दोस्त बनाना

पेइचिंग : भारत के साथ लद्दाख सीमा पर तनावपूर्ण स्थिति के बीच चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने भारत को लेकर तंज कसा है। अखबार ने चीन को एक विशाल पड़ोसी बताया है, जिस पर भारत अपनी अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए निर्भर करता है। खुद चीनी सरकार का प्रॉपगैंडा चलाने वाले अखबार ने यहां तक कहा है कि नई दिल्ली को दुश्मन बनाने की जगह दोस्त बनाने चाहिए और राष्ट्रवाद जगाने और चीन के खिलाफ नफरत भरने के लिए भारत में और बाहर इस घटना का नेताओं को इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

अखबार में कहा गया है कि सिर्फ सीमाओं पर शांति के जरिए ही दोनों तेजी से उभरती अर्थव्यवस्थाओं के बीच मजबूत व्यापार और आर्थिक संबंध स्थापित हो सकते हैं जिनसे दोनों देशों के लोगों को फायदा होगा। दोनों देशों को अपनी शक्ति में हरसंभव प्रयास करना चाहिए कि सीमा पर हालिया घटना जैसा कुछ न हो जिससे द्विपक्षीय संबंध खराब न हों।

इसके अलावा ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया है कि जब से घटना हुई है चीनी मीडिया तो बहुत संवेदनशीलता पेश आ रहा है लेकिन भारत के टीवी ऐंकर और अखबारों के संपादकीय सीमा पर विवाद को बढ़ाना चाहते हैं और मांग कर रहे हैं कि चीन को करारा जवाब दिया जाए। अखबार ने आरोप लगाया है कि भारत में राष्ट्रवाद का बुखार लगाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *