एक पेड़ उपहार देने और लगाने से बचेंगी कई जिंदगियां – पुलिसकर्मी और सामाजिक कार्यकर्ता बापन दास

सिलीगुड़ी। भीषण गर्मी से बचने के लिए हम सभी हमेशा पेड़ों की छांव ढूंढते हैं, अब ऐसे पेड़ों की छांव नहीं मिल पाती, क्योंकि हम बड़ी बड़ी इमारतें खड़ी कर रहे हैं और पेड़ों को काटते जा रहे हैं। जिससे हरियाली लगातार नष्ट हो रही है व मौसम गर्म होता जा रहा है। आज तेज गर्मी से राहगिरों को राहत देने के लिए पुलिसकर्मी और सामाजिक कार्यकर्ता बापन दास की पहल पर जागरुकता अभियान चलाया गया।

सिलीगुड़ी के सेवक मोड़, एयरव्यू मोड़, पानीटंकी मोड़ ट्रैफिक प्वाइंट पर ट्रैफिक पुलिस और राहगीरों को पानी का बोतल, ओआरएस और एक-एक पेड़ का पौधा दिया गया। आज इस कार्यक्रम के माध्यम से समाजसेवी बापन दास ने सभी को विभिन्न मौकों पर पौधा उपहार देने की सलाह दी। ताकि हरियाली की रक्षा की जा सके। उन्होंने कहा कि एक पौधे का उपहार नई पीढ़ी और हम सभी के लिए बहुत फायदेमंद साबित होने वाला है।

विश्व पर्यावरण दिवस के तहत जागरूकता अभियान

सिलीगुड़ी। 2 जून सुबह विश्व पर्यावरण दिवस के तहत गेट बाजार में प्लास्टिक विरोधी अभियान में युवा भारती (सामाजिक और पर्यावरण हितैषी संगठनों का संयुक्त मंच) के साथ उत्तरी पर्यावरण का संयुक्त मंच ने जागरूकता रैली निकाली। शुक्रवार की सुबह सिलीगुड़ी के गेट बाजार इलाके में आम लोगों को प्लास्टिक कैरी बैग छोड़ने का संदेश देने के लिए पदयात्रा निकाली गई। यह पदयात्रा बाजार के विभिन्न क्षेत्रों की परिक्रमा करती हुई निकली। उल्लेखनीय है कि इस संस्था ने पर्यावरण जागरूकता और प्लास्टिक के उपयोग को रोकने के लिए कई अन्य कार्यक्रम चलाए हैं।

कूचबिहार में लंबे समय से चली आ रही आर्ट गैलरी की मांग अब होगी पूरी

कूचबिहार। कूचबिहार के कलाकारों के सांस्कृतिक अभ्यास के लिए कूचबिहार में आर्ट गैलरी बनाई जाएगी। गैलरी के सामने कूचबिहार की राजकुमारी गायत्री देवी की प्रतिमा विराजमान होगी। यह चार मंजिला इमारत कूचबिहार शहर में ब्रह्म मंदिर से सटी जमीन पर बनेगी। कूचबिहार नगर पालिका के चेयरमैन रवींद्रनाथ घोष और अन्य अधिकारियों ने शुक्रवार को क्षेत्र का दौरा किया। ब्रह्म मंदिर के पास की यह परित्यक्त भूमि नगर पालिका के अधीन थी इस मामले में हेरिटेज कमेटी से चर्चा कर निर्णय लिया गया है।

चेयरमैन रवींद्रनाथ घोष ने कहा कि कूचबिहार जिले में आर्ट गैलरी की मांग लंबे समय से चली आ रही है। इसे देखते हुए उन्होंने हेरिटेज कमेटी से चर्चा के बाद निर्णय लिया है, कि सांस्कृतिक अभ्यास में जुटे कलाकारों के लिए यह आर्ट गैलरी बनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस आर्ट गैलरी की चौथी मंजिल संगीत विद्यालय, चित्र प्रदर्शनी, नाटक अभ्यास और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए एक भवन होगा। जहां करीब 2 सौ दर्शकों के लिए जगह रहेंगे यह भवन 40 फुट चौड़ा और 90 फुट लंबा होगा।

पहले ब्रह्मा मंदिर से सटी भूमि पर गायत्री देवी संगीत अभ्यास केंद्र था। हालांकि लंबे समय से जीर्णोद्धार के अभाव में अभ्यास केंद्र अब जर्जर स्थिति में है इस प्रशिक्षण केंद्र की जमीन और नगर पालिका की जमीन को मिलाकर विशाल क्षेत्र में यह आर्ट गैलरी बनाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *