काली दास पाण्डेय, मुंबई । गौ वंश पर आधारित मुंबई से प्रकाशित समाचार पत्र ‘गऊ भारत भारती’ के तत्वाधान में गोरेगाँव (मुम्बई) के चाफेकर चौक के पास सममित्र ग्राउंड में सात दिवसीय ‘गऊ ग्राम महोत्सव- the Festival of Cow’ का आयोजन किया जाएगा जिसमे भारत वर्ष के सभी गौपालक, गौशाला संचालक, गौवंश से जुड़े प्रॉडक्ट निर्मातागण भाग लेंगे। ‘गऊ ग्राम महोत्सव’ के आयोजन के सम्बंध में आज 25 जुलाई को राज भवन में माननीय राज्यपाल श्री भगत सिंह कोश्यारी जी से मुलाकात कर ‘गऊ ग्राम महोत्सव’ के प्रमुख आयोजक संजय अमान ने कार्यक्रम की जानकारी दी और उन्हें मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया।

इस अवसर पर इस कार्यक्रम के प्रमुख सलाहकार तथा संचालक संजय बलोदी ‘प्रखर’ ने विशेष तौर पर माननीय महामहिम राज्यपाल महोदय को कार्यक्रम के संदर्भ में जानकारी प्रदान की और बताया कि भारत वर्ष में गौ वंश पर आधारित अर्थव्यवस्था को खड़ा करने का यह एक सामूहिक प्रयास है जो कार्यक्रम के माध्यम से लोगों में जनजागृति लाएगा। इस अवसर पर आयोजन समिति के अन्य सदस्य रामकुमार पाल (संरक्षक गऊ भारत भारती) ज्ञानमूर्ति शर्मा (भाजपा नगरसेवक), डॉ. विनोद कोठारी (कोकणप्रांत विहिप बजरंगदल प्रमुख, महामंत्री भाजपा महाराष्ट्र प्रदेश) कपिल कियावत, प्रीति रीठा, जयेश नाईक, प्रदीप पांडेय मौजूद रहे।

आयोजन समिति के प्रमुख संजय अमान का कहना है कि पुरातन भारत वर्ष की अर्थव्यवस्था एक समय में गऊ वंश पर ही आधारित थी, परन्तु समय और काल के अनुसार हम उसे भूलते गए। इस सात दिवसीय ‘गऊ ग्राम महोत्सव’ के माध्यम से हम भारतीय गऊ वंश के वैज्ञानिक महत्व के साथ-साथ गौवंश मानव और पृथ्वी के लिए कितनी उपयोगी है इन तमाम विषयों की जानकारी जन जागृति लाने के लिए उपलब्ध कराई जाएगी।

सनातन संस्कृति की रक्षा हेतु ”गऊ ग्राम महोत्सव ”The Festival of Cow एक माध्यम बनेगा। हमारा उद्देश्य यही है कि भारत के घर-घर में गऊ आधारित प्रॉडक्ट पहुंचे इससे हमारा समाज अपनी प्राचीन सांस्कृतिक विरासत को समझेगा जब गऊ माता का वैभव बढ़ेगा तो यक़ीनन हमारी सनातन संस्कृति और उसकी पद्धति का भी विकास होगा। ज्ञात हो कि इस कार्यक्रम के सन्दर्भ केंद्रीय पशुपालन मंत्री परषोतम रुपाला से भी भेट संजय अमान ने कर ली है और उनका भी आशीर्वाद इस कार्यक्रम के लिए लिया और उन्हें आमंत्रित किया है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × 1 =