सेहत के लिए लाभदायक है लहसुुन, इन बड़े रोगों से दिलाता है निजात

लहसुन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। चलिए हम आपको एक ऐसे घरेलू मसाले के बारे में बताएंगे जो सर्दी में आपके बहुत काम आएगा। रसोइयों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल में आने वाले मसाले लहसुन की बात कर रहे हैं।

लहसुन का हर हिस्सा सेहत के लिए रामबाण की तरह होता है। इसी वजह से इसे बहुत महत्वपूर्ण जड़ी-बूटी और औषधि भी माना जाता है।

सर्दी में बहुत फायदेमंद : लहसुन कई सामान्य बीमारियों जैसे कि फ्लू तथा सर्दी में बहुत फायदेमंद होता है। बच्चों को सर्दी के दौरान लहसुन की माला भी पहनाई जाती है। इसे कई अन्य घरेलू खाद्य सामग्री जैसे कि शहद आदि के साथ मिलाकर सर्दी के दौरान इसका सेवन करते हैं।

दांतों के लिए लाभदायक : लहसुन दांतों के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। दांतों में कीड़े, सडऩ और दर्द में लहसुन राहत देता है।

दमा में भी फायदा : दमे की परेशानी में लहसुन लेने से बहुत फायदा मिलता है। साथ ही ये फेफड़ों में संक्रमण, निमोनिया, खांसी का भी उपचार करता है।

तकिए के नीचे रखने से मिलता है फायदा : अगर आपको रात्रि में अच्छे से नींद नहीं आती है तो अपने तकिए के नीचे लहसुन रखकर सोएं। अच्छी नींद आएगी। साथ ही इससे नकारात्मकता भी दूर होती है।

गंजेपन से मिलेगा छुटकारा : लहसुन गंजेपन को भी दूर करता है। जहां से बाल उड़ गए हैं वहां इसका रस लगाने से बाल आने लगेंगे।खाली पेट खाना ज्यादा लाभदायक : लहसुन को खाली पेट खाना ज्यादा लाभदायक होता है। इसे खाली पेट खाने से पाचन तंत्र ठीक रहता है और भूख भी बढ़ती है।

रक्तचाप की समस्या : लहसुन के प्रयोग से उक्त रक्तचाप की समस्या से भी समाधान मिलता है। इसमें मौजूद एलीसिन तत्व रक्तचाप को कम करता है। साथ ही अन्य हृदय संबंधी समस्याओं का समाधान भी करता है। ये लीवर तथा ब्लैडर के निर्बाद्ध संचालन में भी

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 + sixteen =