कोलकाता । 24 जुलाई, डॉ. गिरिधर राय के मार्गदर्शन में भारत के स्वतन्त्रता सेनानी चंद्रशेखर आज़ाद की जयंती के उपलक्ष पर ‘राष्ट्रीय कवि संगम’ की उत्तर कोलकाता इकाई के जिलाध्यक्ष डॉ. ए.पी. राय और जिला उपमंत्री राज कुमार राय के कुशल संयोजन में आदर्श माध्यमिक विद्यालय, श्याम बाजार के सभागार में विद्यालय के छात्रों के मध्य कविता प्रतियोगिता एवं बंगाल के प्रतिष्ठित कवियों द्वारा काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता संस्था के प्रान्तीय महामंत्री राम पुकार सिंह ने की।

इस कार्यक्रम का संचालन जिला मंत्री जय प्रकाश पाण्डेय ने किया।कार्यक्रम का शुभारम्भ गीतकार आलोक चौधरी की मधुर सरस्वती वंदना से हुआ। छात्रों के मध्य शहीद चंद्रशेखर आज़ाद पर आयोजित काव्य प्रतियोगिता में महेश चौरसिया को प्रथम स्थान, प्रिंस कुमार को द्वितीय स्थान एवं चन्दन कुमार को तृतीय स्थान मिला, जिसके लिये इन्हें पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम के दूसरे सत्र में विशिष्ट आमंत्रित कवियों ने अपने कविता पाठ से सभी श्रोताओं को मंत्र मुग्ध कर दिया। जिसमें चंद्रिका प्रसाद ‘अनुरागी, शम्भूलाल जालान ‘निराला’, नंदलाल रौशन, दीपक कुमार सिंह, वन्दना पाठक, राम नारायण मिश्रा, जय प्रकाश पांडे, राज कुमार राय, त्रिभुवन सिंह, इस्लाम अख्तर, आलोक चौधरी प्रमुख थे।

कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण कार्यक्रम के अध्यक्ष राम पुकार सिंह ने अपनी गजल – ‘ताजिंदगी माँ भारती के सच्चे पहरेदार थे, था नाम चंद्रशेखर आज़ादी के पैरोकार थे’ सुनाकर सचमुच चंद्रशेखर आज़ाद की स्मृतियों को दुबारा तरोताज़ा कर दिया। अंत में डॉ. ए.पी. राय ने “आजाद” की बहादुरी के क्रिया कलापों के बारे में अप्रतिम वक्तव्य रखते हुए रचनाकारों, श्रोताओं और छात्रों को धन्यवाद ज्ञापन कर इस अभूतपूर्व कार्यक्रम को सुसम्पन्न किया।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 − 12 =