स्वतंत्रता सेनानी शहाबुद्दीन बांग्लादेश के 22वें राष्ट्रपति चुने गए

ढाका। मुख्य चुनाव आयुक्त काजी हबीबुल अवल ने घोषणा की कि अनुभवी स्वतंत्रता सेनानी मोहम्मद शहाबुद्दीन बांग्लादेश के 22वें राष्ट्रपति चुने गए हैं। सीईसी ने बताया कि अवामी लीग के उम्मीदवार के प्रमुख बनने पर सोमवार को गजट अधिसूचना जारी की गई। शहाबुद्दीन अप्रैल 2013 से राज्य के मुखिया मोहम्मद अब्दुल हामिद की जगह लेंगे। शहाबुद्दीन का जन्म 1949 में पाबना में हुआ था, वह बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के काल से राजनीति में थे, और मुक्ति संग्राम में भाग लिया। वह पबना के एडवर्ड कॉलेज में अवामी लीग की छात्र छत्र लीग इकाई, और फिर उसकी जिला इकाई और उसके केंद्रीय निकाय का संचालन कर रहे थे।

1975 में बंगबंधु की हत्या के बाद राजनीतिक उथल-पुथल के दौरान कई समस्याओं का सामना करते हुए, शहाबुद्दीन 1982 में सिविल सेवा में शामिल हुए, और 2006 में जिला और सत्र न्यायाधीश के रूप में सेवानिवृत्त हुए। उन्होंने बाद में भ्रष्टाचार-विरोधी आयोग में भी काम किया। प्रधानमंत्री शेख हसीना की अध्यक्षता वाली सत्तारूढ़ अवामी लीग की नामांकन संस्था ने रविवार को देश के सर्वोच्च पद के लिए पबना के समर्पित राजनेता के नाम की सिफारिश की।

सीईसी ने कहा कि 22वें राष्ट्रपति चुनाव के लिए दो नामांकन पत्र जमा किए गए थे और इनमें से एक पूरी तरह से वैध था, इसलिए आगे की जांच की कोई आवश्यकता नहीं थी। चयन प्रक्रिया के दौरान अवामी लीग के महासचिव कादर और कार्यालय सचिव बिप्लब बरुआ उपस्थित थे। बरुआ के अनुसार, कादर ने शहाबुद्दीन को राज्य के प्रमुख के पद के लिए प्रस्तावित किया था और उनके नामांकन का अवामी लीग के संयुक्त महासचिव हसन महमूद ने समर्थन किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *