मुक्त निर्यात लाइसेंस से भारत और ब्रिटेन के बीच सहयोग बढेगा : राजनाथ

नयी दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ब्रिटेन की भारत को मुक्त सामान्य निर्यात लाइसेंस देने की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा है कि इससे दोनों देशों के उद्योगों के बीच सहयोग बढेगा। सिंह ने मंगलवार को ब्रिटेन के रक्षा खरीद मंत्री जेर्मी क्विन के साथ मुलाकात कर विमानन, पोत निर्माण और अन्य रक्षा उद्योग कार्यक्रमों तथा अवसरों के बारे में चर्चा की। रक्षा मंत्री ने ट्वीट कर कहा, “ ब्रिटेन के रक्षा खरीद मंत्री जेर्मी क्विन के साथ शानदार मुलाकात हुई।हमने विमानन, पोत निर्माण के क्षेत्रों में उपलब्ध अवसरों और दोनों देशों के बारे में रक्षा उद्योग कार्यक्रमों पर चर्चा की।

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, “ मैं दोनों देशों के उद्योगों के बीच मुक्त सामान्य निर्यात लाइसेंस की घोषणा का स्वागत करता हूं। हम रक्षा क्षेत्र में साझीदार देशों के साथ सह विकास तथा सह उत्पादन की दिशा में काम कर रहे हैं। जब सरकार तथा नागरिक समाज मिलकर काम करते हैं तो ही देश और समाज प्रगति के पथ पर तेजी से आगे बढ सकते हैं। रक्षा मंत्री ने बाद में ट्वीट कर कहा, “ मुझे जानकर बहुत दुःख हुआ, कि हर साल हमारी सेना के 20 से 25 सैनिक इस तरह की दुर्घटनाओं में अपनी जान गँवा बैठते हैं।

यानी इससे अधिक दुखद बात और क्या हो सकती है, न कोई युद्ध, न कोई आतंकी घटना, फिर भी हमारे इतने फौजी हिमस्खलन में अपनी जान खो बैठते हैं। इसे देखते हुए यह गैर सरकारी संगठन अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है जिससे हर वर्ष अनेक सैनिकों का जीवन बचता है। यह बड़े ही संतोष और खुशी की बात है कि तिरंगा संगठन की टीम इस वर्ष जिन जिन क्षेत्रों में तैनात रही वहां सेना का कोई भी जवान हताहत नहीं हुआ।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

16 + twelve =