विदेश की खबरें : यूक्रेन के कई क्षेत्रों में हवाई हमले की चेतावनी

कीव। यूक्रेन के डिजिटल परिवर्तन मंत्रालय ने रविवार देर रात देश के कई क्षेत्रों में हवाई हमले होने की चेतावनी जारी की गई है। मंत्रालय के ऑनलाइन नक्शे में दर्शाया गया है कि देश के निप्रोपेट्रोवस्क, चेर्नीहीव, सुमी और पोल्टावा के साथ-साथ उसके नियंत्रण वाले जापोरिझिया के कुछ हिस्सों में देर रात हवाई हमले के सायरन बजने की आवाज सुनायी दी गयी। बाद में रात में ओडेसा, माइकोलेव, खार्किव, कीरोवोहर्ड, चेरकासी, झिटोमिर, विन्नित्सिया और कीव के क्षेत्रों के साथ-साथ राजधानी के शहर में हवाई हमले के सायरन गूंजने लगे। खेरसन क्षेत्र के यूक्रेन-नियंत्रित हिस्सों में हवाई हमले की चेतावनी भी जारी की गई थी।

देश के डिजिटल परिवर्तन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार सोमवार सुबह तक यूक्रेन के अधिकांश हिस्सों में हवाई हमले की चेतावनी जारी की गयी थी। यूक्रेनी मीडिया ने आज बताया कि रात भर निप्रोपेट्रोवस्क, खार्किव और कीव-नियंत्रित जापोरिझिया के कई हिस्सों में विस्फोटों की आवाज सुनाई दी थी। इससे पहले रविवार रात को ओडेसा और खार्किव के क्षेत्रों में हवाई हमले की चेतावनी जारी की गई थी।

गौरतबल है कि रूस द्वारा यूक्रेन के बुनियादी ढांचों के खिलाफ हमले (क्रीमियन ब्रिज पर आतंकवादी हमले के दो दिन बाद) 10 अक्टूबर से किए जा रहे हैं। फरवरी में, यूक्रेनी पावर ग्रिड ऑपरेटर के प्रमुख ने कहा था कि रूसी हमलों के कारण यूक्रेन की ऊर्जा बुनियादी ढांचों को प्रत्यक्ष रूप से अरबों का आर्थिक नुकसान हो सकता है।

यूनान के विपक्षी नेता ने संसदीय चुनावों में हार स्वीकार की

यूनान (ग्रीक) के विपक्षी नेता एलेक्सीस त्सीप्रास ने रविवार को हुए संसदीय चुनाव में न्यू डेमोक्रेसी पार्टी की जीत पर प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस को शुभकामनाएं दी। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी। गृह मंत्रालय द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार दक्षिणपंथी न्यू डेमोक्रेसी ने सिप्रास की वामपंथी सिरिजा पार्टी पर एक मजबूत बढ़त प्राप्त कर ली है। यूनान में हुए चुनाव में 60 प्रतिशत मतदान केंद्रों पर मतगणना हो चुकी है।

जिसके आधाकारिक परिणामों में प्रधानमंत्री मित्सोताकिस की सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी ने विपक्षी वाम मोर्चे के खिलाफ निरतंर बढ़त बना रखी है।लगभग दो तिहाई मतों की गिनती के बाद पूर्व प्रधानमंत्री त्सीप्रास की वामपंथी विपक्षी पार्टी को 20 प्रतिशत जबकि मित्सोताकिस की न्यू डेमोक्रेसी पार्टी को 40 प्रतिशत वोट मिले हैं।

मोदी ने पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर जनरल से वार्ता की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पापुआ न्यू गिनी में गवर्नर जनरल बॉब दादा के साथ द्विपक्षीय वार्ता की और दोनों देशों के संबंधों को गहरा करने पर चर्चा की। मोदी तीन देशों की अपनी यात्रा के दूसरे चरण के लिए पापुआ न्यू गिनी पहुंचे। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, “पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर जनरल सर बॉब दादा के साथ शानदार बैठक हुई। हमने विभिन्न क्षेत्रों में हमारे देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने पर बातचीत की।”

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक ट्वीट में कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पापुआ न्यू गिनी में दिन की शुरुआत ऐतिहासिक गवर्नमेंट हाउस में गवर्नर जनरल सर बॉब दादा के साथ गर्मजोशी भरे माहौल में बातचीत हुई। दोनों देशों के बीच संबंधों और विकास साझेदारी के महत्वों पर जोर दिया गया।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *