प्रतीकात्मक फोटो, साभार : गूगल

बीजिंग : कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के चलते महीनों तक बंद रहे बीजिंग की प्राचीन फॉरबिडेन सिटी समेत उद्यानों और संग्रहालयों को शुक्रवार से जनता के लिए खोल दिया गया। चीन के सम्राटों के पूर्व राजमहल, फॉरबिडन सिटी में हर दिन केवल 5,000 आगंतुकों को आने की अनुमति दी जा रही है। पहले यहां 80,000 पर्यटक आते थे।

वहीं उद्यानों में लोगों को सामान्य क्षमता से केवल 30 प्रतिशत की संख्या में जाने की अनुमति है। बीजिंग उद्यान एवं हरित ब्यूरो के उपनिदेशक गावो दवेई के मुताबिक बड़े पैमाने पर होने वाली गतिविधियां अब भी रुकी हुई हैं और आगंतुकों को टिकट पहले से ऑनलाइन बुक करनी होगी।

बीजिंग ने कोरोना वायरस के खिलाफ आपदा प्रतिक्रिया के अपने स्तर को बृहस्पतिवार को घटा कर पहली से दूसरी श्रेणी में डाल दिया लेकिन तापमान की जांच और सामाजिक दूरी संबंधी नियम अब भी प्रभावी हैं। यह बदलाव एक मई से शुरू हो रही पांच दिन की छुट्टी के मौके पर और 22 मई को चीन की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की बैठक से पहले किया गया है।

अभी तक साफ नहीं है कि नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की बैठक में हिस्सा लेने वाले तकरीबन 3,000 प्रतिनिधि बीजिंग आएंगे या इसके सत्र वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए आयोजित किए जाएंगे। चीन में शुक्रवार को वायरस के 12 नये मामले सामने आए। इनमें से छह विदेशों से संक्रमित होकर आए हैं और लगातार 16वें दिन यहां किसी की मौत नहीं हुई।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

8 + 5 =