अपनाएं ये आसान तरीके और पायें बालों के रूखेपन से छुटकारा

गर्मियों के मौसम में शैम्पू करने के बाद कुछ देर तक तो बाल सॉफ्ट और सुलझे हुए दिखते हैं लेकिन सूखने के साथ ही वे बहुत रूखे नजर आने लगते हैं। बालों की इस उलझन के लिए ज्यादातर हेयर एक्सपर्ट्स कंडिशनर यूज करने की सलाह देते हैं लेकिन लंबे समय तक कंडिशनर के इस्तेमाल से बाल खराब होने का भी डर रहता है। ऐसे में आप चाहें तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर बालों की इस झंझट से पूरी तरह छुटकारा पा सकते हैं।

प्याज का रस : शैंपू करने के बाद बालों में प्याज का रस लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें ताकि प्याज की गंध दूर हो जाए। अगर आपको प्याज की गंध पसंद नहीं है तो आप एपल साइडर विनेगर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। दो चम्मच विनेगर को एक लीटर पानी में मिला लें शैंपू के बाद इससे बालों को धोएं। इन दोनों ही उपायों से बालों में चमक तो आएगी ही साथ ही बालों में रूखापन भी नहीं रह जाएगा।

अंडे का इस्तेमाल भी रहेगा फायदेमंद : ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं होता है कि अंडा एक बेहतरीन कंडिशनर है। अंडे के सफेद हिस्से और पीले हिस्से को अलग कर लें। सफेद भाग में जैतून का तेल मिलाकर लगाने से बालों की उलझन दूर हो जाएगी और बालों की चमक भी बनी रहेगी।

तौलिये का सही इस्तेमाल करें : शैंपू के बाद बालों को तौलिये से रगड़कर सुखाने के बजाय, हल्के हाथों से दबा-दबाकर सुखाएं गीले बाल काफी कमजोर होते हैं ऐसे में उनके टूटने की आशंका बहुत ज्यादा होती है|इसके अलावा जब भी धूप में निकलें बालों को ढककर निकलें ताकि बाल उलझें कम और उन पर धूल, धुंए का असर भी कम हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *