बंगाल में बाढ़ की स्थिति बिगड़ी, कई जिलों में बुलानी पड़ी सेना

कोलकाता : दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) से अचानक पानी छोड़े जाने और लगातार हो रही बारिश के कारण पश्चिम बंगाल के छह जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है  इस बिगड़ी हुई स्थिति को देखते हुए राज्य की सहायता के लिए सेना और एनडीआरएफ को बुलाना पड़ा। मुख्य सचिव एच.के. द्विवेदी ने गुरुवार शाम को पश्चिम और पूर्वी बर्दवान, बांकुरा, बीरभूम, हुगली और हावड़ा के जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों के साथ एक आपात बैठक की और स्थिति का जायजा लिया।

उसके बाद राज्य सरकार ने कुछ इलाकों में सेना तैनात करने का फैसला किया. हालांकि एनडीआरएफ की टीमों को स्टैंडबाय पर रखा गया है। राज्य सरकार के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, सेना की आठ कंपनियां अब तक पश्चिम बर्दवान और हावड़ा के लिए तीन-तीन कंपनियों और हुगली के खानकुल और आरामबाग क्षेत्र के लिए दो कंपनियों के साथ तैनात की गई हैं। यह दूसरी बार है जब बचाव अभियान में सहायता के लिए सेना को बुलाया गया है।

सचिवालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश ने दक्षिण बंगाल और मध्य बंगाल के कुछ इलाकों में पानी भर दिया है और डीवीसी द्वारा पानी छोड़े जाने से राज्य के कम से कम सात जिलों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। “सूत्रों ने बताया कि दुर्गापुर बैराज से अचानक 2.4 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने से बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। डीवीसी के एक अधिकारी ने कहा, “भारी बारिश के कारण, हमने पिछले दो दिनों में मैहोन और पंचेत बांधों के जल स्तर को कम करने के लिए 32,000 क्यूसेक पानी छोड़ा है। “

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *