फ्लिपकार्ट ने किसानों, एफपीओ को समर्थन देने और भारत में कृषि के विकास को बढ़ावा देने के लिए ‘समर्थ कृषि’ कार्यक्रम शुरू किया

नई दिल्ली। फ्लिपकार्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने भारत के कृषक समुदायों और किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को अपने मंच के माध्यम से देश भर के बाज़ार तक पहुंच और मोलभाव की ज्‍या शक्ति प्रदान करने के उद्देश्य से ‘फ्लिपकार्ट समर्थ कृषि’ कार्यक्रम शुरू किया। भारतीय किसानों को सशक्त बनाने और कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप, ‘फ्लिपकार्ट समर्थ कृषि’ कार्यक्रम का उद्देश्‍य बाज़ार पहुंच प्रदान करने और किसानों की क्षमता निर्माण करना है। इसके अतिरिक्त, यह उन्हें निरंतर विकास करने, बाज़ार के लिए तैयार होने और प्रासंगिक साझेदारी के माध्यम से मुख्यधारा की अर्थव्यवस्था का हिस्सा बनने में मदद करेगा। कार्यक्रम के हिस्से के रूप में किसानों और एफपीओ को उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार के लिए टैक्‍नोलॉजीज और सर्वोत्तम प्रथाओं पर प्रशिक्षित किया जाएगा और उन्‍हें कुशल बनाया जाएगा।

फ्लिपकार्ट इंडिया ने एफपीओ को अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर जोड़ने के लिए कई उद्योग और सरकारी निकायों के साथ सक्रिय भागीदारी और सहयोग किया है – जिनमें आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल राज्यों के कृषि विभाग शामिल हैं। इन साझेदारियों के माध्यम से फ्लिपकार्ट इंडिया सीधे किसानों और एफपीओ से दालें, बाजरा तथा साबुत मसाले की आपूर्ति लेने में सक्षम हुआ है, जिससे स्थानीय कृषि-अर्थव्यवस्था और पूरे भारत में हज़ारों किसानों की आजीविका को बढ़ावा मिला है।

फ्लिपकार्ट समूह के चीफ कॉरपोरेट अफेयर्स ऑफिसर रजनीश कुमार ने कहा, ‘‘फ्लिपकार्ट इंडिया का किसानों और एफपीओ के साथ गठजोड़ स्थानीय किसानों की आय बढ़ाने के रास्ते बनाने तथा राष्ट्रव्यापी स्तर पर उनकी उपज को बढ़ावा देने में मदद करने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप है। टैक्‍नोलॉजी, इनोवेशन और ई-कॉमर्स की क्षमता का उपयोग करके, फ्लिपकार्ट समर्थ कृषि कार्यक्रम भारत के सामाजिक-आर्थिक विकास को गति देगा और मूल्य श्रृंखला में किसानों से लेकर उपभोक्ताओं तक सभी को लाभान्वित करेगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारतीय कृषि क्षेत्र और ग्रामीण समुदायों के बीच महत्वपूर्ण सकारात्मक प्रभाव पैदा करना है।’’

चावल, दालें, साबुत मसाले, आटा, बाजरा आदि जैसी 100 से अधिक जिंसों को कवर करने वाला यह कार्यक्रम स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद करेगा और फ्लिपकार्ट इंडिया के 450 मिलियन से अधिक उपभोक्ताओं को विभिन्न प्रकार के गुणवत्ता वाले उत्पादों की पेशकश करेगा। समर्थ कृषि कार्यक्रम का उद्देश्य 2023 के अंत तक आजीविका को बढ़ाकर और 2,500 एफपीओ के साथ जुड़कर कृषि क्षेत्र के डिजिटल परिवर्तन को और अधिक समावेशी बनाना है।

फ्लिपकार्ट इंडिया पहले ही देश भर में कई एफपीओ जैसे एबीवाई फार्मर्स, श्री सत्य साई मैक फेड, जन जीवन, निराला हर्बल, सह्याद्री फार्म्स सप्लाई चेन और अन्य से जुड़ चुका है। अभी तक फ्लिपकार्ट इंडिया ने 10,000 से अधिक किसानों को उत्पाद की गुणवत्ता और खाद्य सुरक्षा पर प्रशिक्षित किया है, जबकि उन्हें अपनी बाज़ार पहुंच का विस्तार करने में सक्षम बनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *