कोलकाता। देश के विभिन्न ग्रामीण इलाकों में रहनेवाले लोगों को किसी भी समय और कहीं भी चिकित्सीय मेडिकल सुविधा प्रदान कर उन्हें स्वस्थ रखने के लिए बीडीजी रमेश गोयल सेवा संस्थान की पहल पर बीडीजी मेटल एंड पावर लिमिटेड द्वारा 32 फीट लंबा ईस्ट इंडिया के सबसे बड़े अस्पताल ऑन व्हील्स, “लोटस टीएमटी मेडिकल बस” का उद्घाटन रविवार को आनंदलोक अस्पताल (सॉल्टलेक) के सहयोग से किया गया। इस मेडिकल बस का उपयोग शहर से काफी दूर, दुर्गम और अगम्य क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य जांच के साथ उन्हें मेडिकल सेवा पहुंचाने के लिए किया जाएगा।

इसका उद्देश्य विशेष रूप से ग्रामीण, आर्थिक रूप से अति पिछड़े वर्ग और कम मेडिकल सेवा के अभाव वाले क्षेत्रों तक जाकर वहां रहनेवाले लोगों का इलाज कर एक स्वस्थ समाज को गढ़ना है। इस मौके पर सोभनदेव चट्टोपाध्याय (कृषि मंत्री, पश्चिम बंगाल सरकार), श्री सुजीत बोस (दमकल मंत्री, पश्चिम बंगाल सरकार), पश्चिम बंगाल तृणमूल युवा कांग्रेस के राज्य सचिव श्री सयान देब चटर्जी, आनंदलोक अस्पताल के संस्थापक निदेशक श्री देव कुमार सराफ, गोयल ग्रुप के चेयरमैन रमेश चंद गोयल, डॉ. कुणाल सरकार (एचओडी कार्डियोलॉजी और वाइस चेयरमैन मेडिका सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल) के साथ समाज की कई अन्य प्रतिष्ठित हस्तियां मौजूद थे।

32 फीट के इस मेडिकल बस में सभी प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं जैसे – आंख, दांतों की समस्या का इलाज, ईएनटी जांच और उपचार, सामान्य जांच, सामान्य ओपीडी, ईसीजी और एक्स-रे करने और उसका रिपोर्ट देने जैसी सुविधाएं मौजूद हैं। इस मोबाइल अस्पताल में जरूरतमंदों को दवा और चश्मा भी उपलब्ध कराया जाएगा। बस के अंदर 4 डॉक्टरों, लैब और एक्स-रे के तकनीशियन और मरीजों की तकलीफ को सुनकर उनका इलाज कर दावा देने के लिए एक टीम हमेशा मौजूद होगी।

इस मौके पर गोयल ग्रुप के चेयरमैन रमेश चंद गोयल ने कहा, इस बस को लॉन्च करने के पीछे हमारा मुख्य उद्देश्य दूर दराज इलाकों में चिकित्सा से वंचित रहनेवाले लोगों की सेवा करना है। मौके पर बीडीजी रमेश गोयल सेवा संस्थान के मैनेजिंग ट्रस्टी आलोक गोयल ने कहा, इस परियोजना का उद्देश्य मूल्य-आधारित स्वास्थ्य सेवा को बढ़ावा देना और हाई रिस्क वाले मरीजों तक मेडिकल सेवा पहुंचाना है।

IMG-20220731-WA0011

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × 3 =