बंगाल में ओमीक्रॉन से संक्रमण का पहला मामला

कोलकाता। राज्य में ओमीक्रॉन का पहला मामला दर्ज किया गया। सूत्रों की मानें तो 7 साल के बच्चे में ओमीक्रॉन का लक्षण पाया गया है। वह मुर्शिदाबाद का निवासी है। उसका इलाज एक अस्पताल में चल रहा है। इस मामले के मिलने के बाद बंगाल में भी ओमीक्रॉन को लेकर के दहशत फैल रही है। बच्चे को मुर्शिदाबाद  के मातृ सदन में बच्चे को रखा गया है। वह अपने परिवार के साथ अबू धाबी से हैदराबाद होते हुए कोलकाता आया था, हालांकि बच्चे का मां-पिता भी कोरोना निगेटिव है। बच्चे में अभी तक कोरोना के कोई लक्ष्ण नहीं दिखाई दिया है, हालांकि रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है. चिकित्सक बच्चे की चिकित्सा कर रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इस बच्चे के संपर्क में आये लोगों को कोरेंटिन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बता दें कि अबू धाबी से हैदराबाद लौटने के बाद हैदराबाद एयरपोर्ट पर कोरोना का टेस्ट किया गया था। वहां बच्चे के मां-पिता निगेटिव पाये गए थे, लेकिन बच्चे की रिपोर्ट पॉजिटिव पायी गई थी। उसके बाद उसका जांच नमूने की जीनोम टेस्टिंग के लिए भेजी गयी थी। जहां से यह पुष्टि हुई है कि वह ओमीक्रॉन से संक्रमण पाया गया है।

दूसरी ओर, राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि 24 घंटे के दौरान केवल 32 हजार 685 लोगों के सैंपल जांच गए हैं जिनमें से 552 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके अलावा 24 घंटे के दौरान 554 लोग स्वस्थ हुए हैं। राज्य भर में अब तक इस महामारी की चपेट में आने वाले कुल 16 लाख 24 हजार 161 में से 15 लाख 97 हजार 36 लोग स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं।

इसके अलावा 24 घंटे के दौरान 10 लोगों की मौत हुई है जिससे मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 19 हजार 620 पर जा पहुंची है। सक्रिय मरीजों की संख्या में 12 की कमी हुई है और सात हजार 505 लोग विभिन्न अस्पतालों में इलाजरत हैं. यहां स्वस्थता दर 98.33 फीसदी पर पहुंची है। कुल दो करोड़ आठ लाख 14 हजार 162 लोगों के सैंपल जांचे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *