काली दास पाण्डेय, मुंबई । झारखंड के वीर सपूत देश के अग्रणी स्वतंत्रता सेनानी, धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की 122वीं शहादत दिवस के मौके पर प्रत्येक वर्ष की भांति 9 जून 2022 को भी रणजीत स्टूडियो दादर (मुम्बई) स्थित आर.एन. फिल्म्स के कार्यालय में झारखंड की धरती से जुड़े फिल्मकार राजेश मित्तल ने अपने प्रोडक्शन हाउस के सभी सहकर्मियों के साथ भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना व माल्यार्पण किया एवं श्रद्धा सुमन अर्पित की।

इस मौके पर फिल्मकार राजेश मित्तल ने अमर शहीद क्रांतिकारी बिरसा मुंडा की समाज के उत्थान के लिए उनके संघर्षपूर्ण जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भगवान बिरसा मुंडा आजीवन देश के आजादी के लिए एवं आदिवासी समुदाय के लोगों के उत्थान के लिए लड़ते रहे। सर्वव्यापी महामारी कोरोना की वजह से उत्त्पन्न हालात में बिरसा मुंडा द्वारा बताए गए संदेशों को आत्मसात कर विपरीत परिस्थितियों को भी हम अपने अनुकूल बना सकते हैं। विदित हो कि 80 के दशक से बॉलीवुड में क्रियाशील राजेश मित्तल अब तक 45 हिंदी फीचर फिल्मों का निर्माण कर चुके हैं।

क्रन्तिकारी बिरसा मुंडा के जीवन गाथा पर भी एक बायोपिक फ़िल्म-‘बिरसा-द ब्लैक आयरन मैन’ और ऐतिहासिक फ़िल्म-‘झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई’ राजेश मित्तल बना चुके हैं। बायोपिक फ़िल्म ‘बिरसा-द ब्लैक आयरन मैन’ 2004 में प्रदर्शित हुई थी। बॉलीवुड में राजेश मित्तल को छोटे बजट की फिल्मों का स्टार फ़िल्म मेकर माना जाता है। फ़िल्म निर्माण के साथ साथ अब राजेश मित्तल फ़िल्म वितरण व्यवसाय से भी जुड़ गए हैं और अपनी प्रतिभा के बदौलत बॉलीवुड में झारखण्ड का नाम रौशन कर रहे हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eleven − 5 =