फ़िल्म अभिनेता सनी खान “सबक़ द लेसन” में पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका में जलवा दिखाने को बेकरार

मुंबई । फ़िल्म अभिनेता सनी खान इन दिनों दो शॉर्ट फिल्म “सबक़ द लेसन” और “झोला छाप डॉक्टर” को लेकर काफी चर्चा में बने हुए हैं। “सबक द लेसन” क्राइम एवं सस्पेंस पर आधारित है जिसमें इन्होंने एक जाबांज पुलिस पदाधिकारी की भूमिका में, सुपरस्टार रानी चटर्जी के साथ क्राइम और सस्पेंस से परदा उठाते हुए नज़र आयेंगे। ये कहानी मुम्बई के चर्चित पुलिस पदाधिकारी इंस्पेक्टर दया नायक से प्रेरित है। शातिर अपराधी कितना भी चालाक क्यों न हो, वह कोई न कोई सुराग जरूर छोड़ता है लेकिन उसे पकड़ने के लिए एक जांबाज पुलिस पदाधिकारी का होना बहुत ही जरूरी है। सनी खान ने अपने अभिनय से अपने आप को साबित करके दिखाया है, वहीं शॉर्ट फिल्म झोला छाप डॉक्टर में भी एक ग्रामीण चिकित्सक की शानदार भूमिका में नजर आयेंगे सनी खान।

ये शॉर्ट फिल्म कोरोना काल में ग्रामीण चिकित्सको द्वारा गाँव के हजारों लोगों को अपने जान की परवाह किये बिना, दूसरो की जान बचाने की बहुत ही मार्मिक कहानी है, जो दूसरे को बचाते-बचाते ख़ुद अपने परिवार को खो देते हैं। कोरोना काल की इस भयावह स्थिति में जब बड़े-बड़े डॉक्टर अपना हॉस्पिटल बन्द कर कर के भाग रहे थे, उस समय यही ग्रामीण डॉक्टर सैकड़ों लोगों की जान बचाने में लगे रहें, जिसे समाज झोला छाप डॉक्टर कहते हैं। सनी खान ने गजब की एक्टिंग की है, दोनों ही रोल बहुत ही चुनौती पूर्ण हैं, इन दोनों शॉर्ट फिल्मों के निर्देशक हैं डायरेक्टर दिलआवेज़ खान, दोनों शॉर्ट फ़िल्म ओटीटी, एम-एक्स प्लेयर के लिए तैयार की गई है, ये फ़िल्म सनी खान के कैरियर के लिए भी एक टर्निंग प्वाइंट है, इस चुनौती पूर्ण भूमिका को सनी खान ने बहुत ही सहजता के साथ पात्र के अनुरूप अपने आप को ढालने में कामयाब रहे हैं।

वैसे तो सनी खान किसी परिचय के मोहताज नहीं है, मास कम्युनिकेशन में स्नातक और एमबीए की डिग्री हासिल करने वाले सनी खान 1996 में श्री अधिकारी ब्रदर्स के साथ सब टीवी चैनल के लिए सहायक निर्देशक के तौर पर अपने कैरियर की शुरुआत की। 1999 में सबलाइम सिने विज़न के नाम से अपने बैनर की शुरुआत की, ओर बतौर निर्माता निर्देशक के तौर पर डीडी मेट्रो के लिए “द मिलेनियम शो” नामक धारावाहिक का निर्माण किया जो बहुत ही लोकप्रिय रहा, इसके 104 एपिसोड प्रसारित हुए, फिर डीडी मेट्रो के लिए ही “क्या म्यूजिक क्या मस्ती” का निर्माण व निर्देशन किया, डीडी कश्मीर के लिए “पहले दिन से अंतिम दिन तक” नामक धारावाहिक का भी निर्माण और निर्देशन किया।

बड़े बैनर की हिंदी फिल्म “क्योंकि मैं झूठ नहीं बोलता, गुमनाम द मिस्ट्री, क़ातिल आंखें, चाहत एक एहसास जैसे फिल्मों में सहायक निर्देशक के तौर पर इन्होंने काम किया है, वहीं दंगेबाज़, शंखनाद, बॉम्बे टाइम्स और जरूर कोई है जैसी फिल्मों में एसोसिएट डायरेक्टर के तौर पर काम किया है। इस प्रकार धीरे धीरे फ़िल्म निर्माण के हर विधा में उपलब्धि हासिल करते हुए 2004 में बनी भोजपुरी फिल्म “हे गंगा मईया तोहे चुनरी चढ़इबो में सहायक निर्देशक के साथ ही साथ फ़िल्म में अभिनय करने का भी इन्हें मौक़ा मिला जिसकी शूटिंग बनारस में हुई थी इस फ़िल्म के निर्देशक चंद्रभूषण मणि हैं। उसके बाद पीवीआर पिक्चर्स हिंदी फिल्म मेरे ख्वाबों में जो आये में भी परदे नजर आए। साथ में अरबाज खान, रणदीप हुडा, राइमा सेना के साथ फ़िल्म में इनके अभिनय को दर्शकों ने बहुत पसंद किया।

इसके बाद सनी खान एक्टिंग के क्षेत्र में भी सक्रिय भूमिका निभाने लगे। कई विज्ञापन फिल्मों का भी इन्होंने निर्माण और निर्दशन किया है। यहाँ तक कि विदेश में भी अपने क़ाबलियत से फ्रांस, ब्रिटेन, साउथ अफ्रीका के बड़े से बड़े टेलीविजन चैनलों के साथ एसोसिएट डायरेक्ट और मिडिल ईस्ट चैनल में बतौर चैनल हेड काम किया। सनी खान ने हिंदी फिल्म जिसके निर्माता पीवीआर पिक्चर्स की मेरे ख़्वाबों में जो आये, आसरा और बम्पर ड्रा जैसी बड़ी फिल्मों में भी लाइन प्रड्यूसर के रूप में काम किया है, सुप्रसिद्ध डायरेक्टर रंजीत कपूर एवं प्रोड्यूसर बॉबी बेदी जिन्होंने ने बैंडिट क्वीन प्रोड्यूस किया था की फ़िल्म “चिंटू जी” में बतौर सहायक अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया है।

यू कहे तो कई विज्ञापन फिल्मों, म्यूजिक वीडियो, फीचर फिल्मों में निर्माता, निर्देशक, लेखक, कार्यकारी निर्माता, अभिनेता से लेकर फिल्मों का प्रमोशन, फ़िल्म वितरण के क्षेत्रों में भी काफ़ी योगदान करने वाले फ़िल्म अभिनेता सनी खान ने बताया कि मुझे एक्टिंग करने में बहुत ज्यादा मज़ा आता है लेकिन अलग-अलग काम करने के कारण मैं खुलकर एक्टिंग पर अधिक फोकस नहीं कर सका था अब एक्टिंग पर फ़ोकस करना शुरू कर दिया है, मेरे पास अच्छे से अच्छे ऑफर आ रहें हैं। जिसके कारण भविष्य में अच्छे-अच्छे प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। 2022 में कई धमाकेदार फिल्मों में अभिनय करते नज़र आएंगे सनी खान।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × 3 =