FIFA World Cup : 12 साल बाद सुपर-16 में पहुंचा कोरिया

अल रैयान। दक्षिण कोरिया ने अतिरिक्त समय के गोल की बदौलत फीफा विश्व कप 2022 के रोमांचक मुकाबले में पुर्तगाल को 2-1 से हराकर 12 साल बाद टूर्नामेंट के सुपर-16 चरण में प्रवेश कर लिया।एजुकेशन सिटी स्टेडियम पर खेले गये मैच में किम यंग ग्वोन (27वां) और ह्वांग ही-चैन (90+1वां मिनट) ने विजेता टीम के गोल किये, जबकि पुर्तगाल का एकमात्र गोल रिकार्डो होर्ता (पांचवां मिनट) ने जमाया। कोरिया को सुपर-16 में पहुंचने के लिये यह मुकाबला जीतना जरूरी था। आधिकारिक समय पूरा होने तक स्कोर 1-1 पर बराबर था और कोरिया पर टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा था।

प्रीमियर लीग में वुल्वरहैम्पटन के लिये खेलने वाले ह्वांग ही-चान यहां कोरिया लिये संकटमोचक बनकर आये। सोन-ह्यूंग मिन कोरियाई अर्द्ध से बॉल को ड्रिबल करते हुए पुर्तगाल के गोल के समीप पहुंचे और ही-चैन ने उनसे पास लेकर बॉल को गोलपोस्ट में पहुंचा दिया।
कोरिया तीन मैचों में चार अंकों के साथ 12 साल बाद सुपर-16 में पहुंच गयी। उसने इससे पहले 2010 में विश्व कप के दूसरे चरण में जगह बनाई थी। ग्रुप-एच में उरुग्वे ने भी तीन मैचों में चार अंक हासिल किये लेकिन वह कोरिया से कम गोल करने के आधार पर टूर्नामेंट से बाहर हो गयी।

इससे पूर्व, पहले ही सुपर-16 में पहुंच चुकी पुर्तगाल ने मैच की आक्रामक शुरुआत की और पांचवें मिनट में होर्ता के गोल से बढ़त हासिल कर ली। कोरिया के लिये जिन सु-किम ने 17वें मिनट में गोल किया लेकिन उसे ऑफसाइड करार दे दिया गया। कोरिया को उसकी पहली सफलता 27वें मिनट में मिली जब यंग-ग्वोन ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील किया। पुर्तगाल ने दूसरे हाफ में भी आक्रामक खेल जारी रखा। कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 52वें मिनट में बॉल को कोरियाई गोलपोस्ट में पहुंचा दिया।

हालांकि इस गोल को भी ऑफसाइड होने के कारण अमान्य करार दिया गया। कोरिया को बढ़त हासिल करने की सख्त जरूरत थी, जिसके लिये उन्होंने 66वें मिनट में ही-चैन को स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में पिच पर बुलाया। ही-चैन ने उनके इस फैसले को सही साबित करते हुए अतिरिक्त समय में गोल करके कोरिया का सुपर-16 में पहुंचना लगभग सुनिश्चित कर दिया। दूसरी ओर, उरुग्वे ने ग्रुप-एच मुकाबले में घाना को 2-0 से मात दी।

कोरिया के अगले चरण में पहुंचने के लिये यह भी जरूरी था कि उरुग्वे घाना को दो से ज्यादा गोलों के अंतर से न हराये। डिएगो गोडिन की टीम ने अल-वाकराह शहर के अल-जनूब स्टेडियम पर घाना को एक भी गोल नहीं करने दिया, लेकिन वह खुद भी सिर्फ दो ही गोल कर सकी। ग्रुप-एच से पुर्तगाल और कोरिया अगले दौर में पहुंचने वाली टीमें हैं, जबकि उरुग्वे और घाना बाहर हो गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *