कोलकाता के साल्ट लेक में भीषण आग, दर्जनों झुग्गियां खाक

कोलकाता। कोलकाता के साल्ट लेक इलाके में रविवार देर शाम को भीषण आग लग गई, जिसमें करीब 60 झुग्गियां जलकर खाक हो गईं, जिससे सैकड़ों लोग बेघर हो गए। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। रात करीब 10 बजे तक फाल्गुनी बाजार में आग पर काबू नहीं पाया जा सका था और आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 10 गाड़ियां तैनात की गई थीं। एक के बाद एक झुग्गियों में रखे गैस सिलेंडरों के फटने से इलाके में दहशत फैल गई। राज्य के अग्निशमन सेवा मंत्री सुजीत बसु और विधाननगर नगर निगम की मेयर कृष्णा चक्रवर्ती तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे। आग को झोपड़ियों से सटे आवास परिसरों में फैलने से रोकने के प्रयास किए जा रहे थे।

स्थानीय लोगों ने कहा कि फाल्गुनी बाजार इलाके में जिस झुग्गी बस्ती में आग लगी, वहां 100 से ज्यादा झुग्गियां थीं और उनमें से ज्यादातर आग से पूरी तरह से जलकर खाक हो गई हैं। हालांकि, रिपोर्ट लिखे जाने तक इस मामले में कोई हताहत नहीं हुआ था। घटनास्थल पर मौजूद एक अग्निशमन अधिकारी ने कहा, आग लगने के समय जो लोग झुग्गियों के अंदर थे, उन्हें सुरक्षित निकाल लिया गया है।

उन्होंने कहा कि झोपड़ियों के लिए संकरे रास्ते ने आग के स्रोत के पास पहुंचने के लिए दमकल कर्मियों के लिए एक बड़ी समस्या पैदा कर दी। चक्रवर्ती ने कहा कि जिन बेघर लोगों की झोपड़ियां आग से पूरी तरह से जल गई हैं, उन्हें फिलहाल स्थानीय सामुदायिक हॉल में आश्रय दिया गया है। उन्होंने कहा, उन्हें भोजन भी उपलब्ध कराया गया है। उनके लिए वैकल्पिक व्यवस्था और मुआवजे की व्यवस्था की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *